Mahindra Thar के शोरूम में बवाल मचाने आ रही है Maruti Jimny, K15B इंजन…

maruti-jimny

Maruti Suzuki की ऑफ़ रोडिंग suv कार Maruti Jimny अब लॉन्च के लिए पूरी तरह से तैयार है। हाल ही में जारी हुई एक सुचना के मुताबिक कार को 21 जून को लॉन्च कर दिया जाएगा और जुलाई से इसकी डिलीवरी भी शुरू हो सकती है। जहां तक बात बुकिंग की है तो वो काफी पहले से ही चल रही है, अगर आप भी इसे खरीदने की इच्छा रखते हैं तो आज ही नजदीकी Maruti Nexa शोरूम जाकर बुक कर सकते हैं। आगे आपको Maruti Jimny के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स के बारे में जानकारी मिलने वाली है।

5 सीटर Maruti Jimny, एक ऑफ़ रोडडिंग suv है, अभी फ़िलहाल इसके पेट्रोल वैरिएंट को लॉन्च किया जाएगा और आगे आने वाले समय में electric मॉडल। पेट्रोल इंजन से संचालित होने वाली इस कार में K15B इंजन दिया गया है, इसे 1462cc का डिस्प्लेसमेंट भी मिलता है। इस इंजन में 6000rpm पर 103.39bhp की शक्ति और 4000rpm पर 134.2Nm का पीक टॉर्क पैदा करने की क्षमता है।

कुल चार अलग-अलग ट्रिम्स में आने वाली जिमनी Zeta ट्रिम में मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ 5 स्पीड गियर बॉक्स मिलते हैं। 74.0 x 85.0 mm बोर×स्ट्रोक के साथ 10:01 रेश्यो का कम्प्रेशन रेट मिलता है। BS VI 2.O एमिसन नॉर्म्स का पालन करते हुए कार के इंजन को तैयार किया गया है, वहीं इसके फ्यूल टैंक की क्षमता 40 लीटर की है।

ये भी पढ़ें: Mahindra Scorpio के नए फीचर्स और डिजाइन ने मचाया बवाल, देखते ही लड़कियों ने बोला OMG

जिमनी के फ्रंट और रियर दोनों ही साइड में 3-link Rigid axle type with Coil spring सस्पेंशन मिलता है, जबकि फ्रंट में वेन्टीलेटेड डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक दिया गया है। 5.7m टर्निंग रेडियस, कार की लंबाई को देखते हुए काफी सही माना जा रहा है। ये डायमेंशन 3985mm लंबाई, 1645mm चौड़ाई और 1720mm उंचाई के साथ फिट बैठता है।

maruti-jimny

कम्फर्ट के लिए कार में Power Windows-Rear, एयर कंडीशनर, हीटर, अडजस्टेबल स्टीयरिंग, Accessory Power Outlet, रियर रीडिंग लैंप, Rear Seat Headrest और अडजस्टेबल हेडरेस्ट की सुविधा मिलने वाली है। इसके साथ और भी तमाम फीचर्स आपके सफर को आरामदायक बनाने वाले हैं।

जिमनी की बुकिंग तो शुरू हो चुकी है, लेकिन अभी तक इसकी आधिकारिक कीमत सामने नहीं आई है। जानकारों के मुताबिक इसे 10 – 12.70 लाख रुपये (एक्स-शोरूम) में लॉन्च किया जा सकता है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।