बिना बताए शोरूम पहुंची Maruti Engage? अब पापा की परी को सामने से कौन मना कर…

maruti-engage

भारतीय कार बाजार में एक और MPV की एंट्री होने जा रही है, इस कार को दो कंपनियां एक साथ मिलकर बनाने वाली हैं। इन कंपनियों का नाम है Maruti Suzuki और Toyota Motors. आधिकारिक तौर पर जारी की गई जानकारी के मुताबिक Maruti Engage के नाम से लॉन्च होने जा रही इस कार को मारुती सुजुकी की फैक्ट्री में तैयार किया जाएगा और सेल्स भी मारुती के ही शोरूम के जरिए की जाएगी। Maruti Engage के आने से भारत में पहले से मौजूद toyota innova, kia carnival और maruti ertiga को चुनौती मिल सकती है। चलिए एक नजर मीडिया रिपोर्ट्स में चल रही ख़बरों पर डालते हैं।

Maruti Engage को लेकर जो बातें सामने आईं हैं, उनके मुताबिक इसे Alpha और Alpha Plus दो अलग-अलग वैरिएंट में लॉन्च किया जा सकता है। इसके बारे में आधिकारिक तौर पर जल्द ही कोई जानकारी साझा की जाएगी। कार में मिलने वाले फीचर्स भी बेहद ही खास होने वाले हैं, इसमें 10 इंच का टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (10.1-inch touchscreen infotainment system), पैनोरोमीक सनरूफ (panoramic sunroof), powered Ottoman seats, ड्यूल जोन क्लाइमेट कंट्रोल (dual-zone climate control), पावर टेलगेट (power tailgate), ventilated front seats, TPMS, six airbags, और ADAS जैसी खूबियां शामिल हो सकती हैं।

सेफ्टी के लिए एयरबैग के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, सीट बेल्ट, सीट बेल्ट रिमाइंडर, ओवर स्पीड अलार्म, एबीएस, चाइल्ड सेफ्टी लॉक्स, पार्किंग सेंसर, पैसेंजर साइड रियर मिरर व्यू और कैमरा दिया जा सकता है। ये वो खूबियां हैं, जो आज के समय में लॉन्च होने वाली सभी गाड़ियां लेकर आती हैं।

ये भी पढ़ें: नए फीचर्स के साथ लॉन्च हुई Mahindra Xylo, लुक में Land Cruiser को देगी टक्कर

maruti-engage

Maruti Engage में दिए जाने वाले स्पेसिफिकेशन्स के बारे में जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक कार में 2.0 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया जा सकता है, ये 172bhp की पावर और 188Nm का पीक टॉर्क देने में सक्षम है। अगर इसमें इलेक्ट्रिक मोटर दिया जाता है तो इसमें 110bhp की पावर और 206Nm का टॉर्क देने की क्षमता हो सकती है। वहीं ट्रांसमिशन को लेकर या अनुमान लगाया जा रहा है की इसमें मैन्युअल की जगह e-CVT की सुविधा दी जा सकती है।

Maruti Engage में दिए जाने वाले फीचर्स को देखकर कीमत का अंदाजा लगाया जा सकता है, जानकारों के मुताबिक ये कार 25.20 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में लॉन्च हो सकती है, हालांकि आधिकारिक तौर पर इसकी पुष्टि होनी अभी बाकी है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।