अंतरराष्ट्रीय बाजार में लॉन्च होने जा रही है Mahindra Thar, Roxor को लेकर पहले ही 2020…

Thar: भारतीय कार निर्माता कंपनी Mahindra & Mahindra अपनी Thar को लेकर अब अंतरराष्ट्रीय बाजार में निकलने वाली है, लेकिन उससे पहले ही एक बड़ी खबर ये आ रही है की जिस थार को भारत में लॉन्च किया गया है, उसे अन्य देशों में लॉन्च नहीं किया जाएगा। इसके पीछे की जो वजह सामने आई है, उसके मुताबिक डिज़ाइन को लेकर बाकी की कंपनियों को अप्पति हो सकती है, उदहारण के तौर पर Jeep Wrangler को ही देख लीजिए। इस कार को अमेरिकी कंपनी जीप बनाती है और कई अलग-अलग वेरिएंट लॉन्च भी कर चुकी है, इस कार का डिज़ाइन भी काफी हदतक थार की तरह है। ऐसे में महिंद्रा ने ये फैसला किया है, वो अपनी थार को अंतरराष्ट्रीय बाजार के लिए अलग बेस पर तैयार करेंगे, यानी की भारत में बिकने वाली THAR से अलग।

इससे पहले भी महिंद्रा को अपनी ही Roxor को लेकर साल 2020 में चुनौतियों का सामान करना पड़ा था, इसे JEEP ने लीगल तौर पर चुनौती दी थी। उनका कहना है की डिज़ाइन को चुराया गया है और ये जीप के ट्रेडमार्क नियमों का उलंघन है, Thar के मामले में ऐसा कोई भी जोखिम न हो इसके लिए पहले ही कई प्लान बन चुके हैं। कार के फीचर्स से लुक तक में नयापन देखने को मिलेगा, जिसमें आउटलुक को लेकर बड़े बदलाव किए जा रहे हैं।

ये भी पढ़ें:8 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में लॉन्च हो सकती है Hyundai Casper, पहली बार 7…

अभी अपने देश में बिकने वाली थार के फीचर्स भी काफी दमदार हैं और इसने सफलता के नए मुकाम भी छुए हैं, कंपनी को उम्मीद है की ये गाड़ी भारत की तरह बाकी अन्य देशों में भी काफी सफल होने वाली है। यही कारण है की नए डिज़ाइन पर काम किया जा रहा है, यहां आपको ये भी बता दें की जो कार विदेश में लॉन्च होगी उसे भारत में नहीं लाया जाएगा। गाड़ी की डिज़ाइन को लेकर एक मामला ऑस्ट्रेलिया में पहले भी आ चूका है, एक याचिका की सुनवाई में वहां की कोर्ट ने महिंद्रा को कहा की अगर वो अपनी थार को ऑस्ट्रेलिया में लॉन्च करना चाहते हैं तो उससे पहले अमेरिकी कंपनी JEEP से मंजूरी लेनी होगी। जैसे ही इसके बारे में कोई और जानकारी मिलती है आपको दी जाएगी।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।