2025 में लॉन्च होगी Hyundai Creta electric, एक चार्ज में 400 किमी का रेंज!

hyundai-creta-ev

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारतीय बाजार में जल्द ही हुंडई मोटर अपने क्रेटा एसयूवी (Creata SUV) का इलेक्ट्रिक संस्करण लॉन्च कर सकती है। हाल ही में भारतीय सड़को पे कई जगह हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) का नया मॉडल टेस्टिंग के दौरान देखा गया है, जिसमें रेडिएटर और एग्जॉस्ट दिखाई नहीं दिया है, जिसे अनुमान लगाया जा रहा है की यह हुंडई क्रेटा का इलेक्ट्रिक मॉडल हो सकता है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार भारतीय बाजार में इसे 2025 तक लॉन्च किया जा सकता है। आइये देखते है इस रिपोर्ट में Hyundai Creta EV की पूरी जानकारी

Creta Ev के पॉवरट्रेन और प्लेटफार्म को लेकर अभी तक कोई भी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है की इसे Hyundai Kona ev से लिए जाएगा। इसी साल लॉन्च हुई हुंडई कोना इलेक्ट्रिक (Hyundai Kona EV) कार के दो वेरिएंट में क्रमशः 48.4 kWh और 65.4 kWh का बैटरी पैक दिया गया है। 48.4 kWh बैटरी पैक वाले Kona EV का रेंज 342 km है, वहीं 65.4 kWh बैटरी पैक वाले Kona EV का 490 km रेंज है।

जैसा की आप सभी जानते है, आजकल भारतीय ऑटोमोबाइल बाजार में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का डिमांड बहुत तेजी से बढ़ रहा है, जिसके वजह से ज्यादातर कंपनियां अपनी इलेक्ट्रिक कार मॉडल को एक के बाद एक लॉन्च कर रही है। Hyundai Motor भी इलेक्ट्रिक कार बाजार में अपनी स्थिति को मजबूत करने के लिए बड़े स्तर पर काम कर रही है। इसी के तहत हुंडई मोटर क्रेटा के इलेक्ट्रिक मॉडल को डिजाइन और डेवलप कर रही है। ऑटोमोबाइल्स जानकारों का मानना है की क्रेटा इलेक्ट्रिक के आने से बड़ी संख्या में भारतीय कस्टमर्स इसकी ओर रुख कर सकते है, उन्हें पुराने भरोसे के साथ बेहतरीन फीचर्स में नया प्रोडक्ट देखने को मिलेगा।

ये भी पढ़ें:अंतरराष्ट्रीय बाजार में लॉन्च होने जा रही है Mahindra Thar, Roxor को लेकर पहले ही 2020…

Hyundai Creta Ev का रेंज

रिपोर्ट्स के अनुसार जिस हुंडई क्रेटा (Hyundai Creta) इलेक्ट्रिक कार का टेस्टिंग किया जा रहा है, उसमें हुंडई कोना (Hyundai Kona) जैसा फीचर और रेंज मिल सकता है। हुंडई क्रेटा इलेक्ट्रिक कार में 39.2 Kwh वाली लिथियम आयन बैटरी के साथ 100 kW का इलेक्ट्रिक मोटर मिल सकता है, जो 395 Nm का टॉर्क उत्पन्न करने में सछम होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार इस इलेक्ट्रिक एसयूवी से लगभग 400 km तक की रेंज आसानी से मिल जायेगा। इसके साथ ही हुंडई मोटर e-GMP प्लेटफार्म पर भी काम कर रही है, ताकि कम से कम समय में अन्य देशों में पहुंचा जा सके। Hyundai Creta Ev के आने से Mahindra XUV400 EV और Tata Nexon EV को कड़ी चुनौती मिल सकती है, इससे जाहिर तौर पर प्रतिस्पर्धा बढ़ेगी और कीमतों में कमी भी हो सकती है।

कितनी होगी Hyundai Creta Ev की कीमत

हुंडई मोटर के द्वारा Hyundai Creta Electric कार के कीमत के बारे में कोई आधिकारिक घोसड़ा नहीं हुई है, लेकिन अनुमान लगाया जा रहा है की इसकी कीमत करीब 20 लाख रुपये के आसपास हो सकता है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।