Mahindra Thar 5 door की अफवाह सुन Maruti Jimny के छूटे पसीने! फैक्ट्री से निकलने…

mahindra-thar-5-door

एसयूवी सेगमेंट की जान कही जाने वाली Mahindra Thar को कौन नहीं जानता? ये कार अपनी परफॉरमेंस से सभी का दिल जीतने में कामयाब रही है और आगे भी ऐसा ही कुछ होने वाला है। हाल ही में जारी हुई एक रिपोर्ट के अनुसार महिंद्रा एंड महिंद्रा (Mahindra & Mahindra) अपनी Thar को अब पांच दरवाजों के साथ लॉन्च करने वाली है। इस रिपोर्ट में ये भी कहा गया है की Mahindra Thar 5 door को 15 अगस्त 2023 को भारत में लॉन्च कर सकती है। Mahindra Thar 5 door का सीधा मुकाबला इसी महीने लॉन्च होने जा रही Maruti Jimny 5-Door से होगा।

भारतीय बाजार में पहले Maruti Jimny को भी तीन दरवाजों के साथ लॉन्च करने की प्लानिंग थी, लेकिन भारतीय कस्टमर को ध्यान में रखते हुए इसे भी पांच दरवाजों के साथ लॉन्च किया गया है। जानकारों की मानें तो Jimny के आने से भारतीय मिडिल क्लास का भी एसयूवी कार का सपना पूरा हो सकता है। आइये देखते है महिंद्रा थार 3 Door वेरिएंट में मिलने वाले फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की पूरी जानकारी इस रिपोर्ट में…

Mahindra Thar स्पेसिफिकेशन

भारतीय बाजार में 4 सीटर महिंद्रा थार का तीन इंजन विकल्प के साथ आती है, दो डीजल इंजन और एक पेट्रोल इंजन के साथ।। पहले में 2184cc का mHawk 130 CRDe डीजल इंजन मिलता है, जो 3750 rpm पर 97 bhp की पावर और 1600-2800 rpm पर 300 Nm का टॉर्क जनरेट कर सकता है। वहीं दूसरे डीजल वेरिएंट महिंद्रा थार में 1497 cc का D117 CRDe डीजल इंजन दिया गया है, जो 3500 rpm पर 87.2 bhp का पावर और 1750 – 2500 rpm पर 300 Nm का टॉर्क प्रदान करती है। बात करें 1997 cc का mStallion 150 TGDi पेट्रोल इंजन की तो ये 5000 rpm पर 112 bhp की पावर और 1250-3000 nm पर 300 Nm का मैक्सिमम टॉर्क जनरेट करता है।

ये भी पढ़ें:15 मई से शुरू होने वाली है MG Comet EV की बुकिंग, 1 लाख किमी की वारंटी…

Mahindra Thar फीचर्स

Mahindra Thar में फीचर्स के तौर पर पावर स्टीयरिंग (Power Steering), पैसेंजर एयरबैग (Passenger Airbag), ड्राइवर-साइड एयरबैग (Driver-Side Airbag), एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम (Anti-lock braking system), ब्रेक असिस्ट सिस्टम (Brake Assists), सेफ्टी लॉक (Safety Lock), सीटबेल्ट रिमाइंडर (Seat Belt Reminder), पार्किंग सेंसर (Parking Sensor), पावर विंडो फ्रंट (Front-Power-Window), पावर विंडोस रियर (Rear Power Window), एयर कंडीशनर (Air conditioner) और क्लाइमेट कंट्रोल (Climate Control) जैसी सुविधाएं दी जा रही हैं। टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (Touchscreen Infotainment System) के साथ इस एसयूवी कार के फीचर्स और भी स्मार्ट हो जाते हैं। Mahindra Thar में अभी तक जो परेशानी आमतौर पर देखी गई है वो बूटस्पेस को लेकर रही है। कार में अतिरिक्त स्पेस की कमी है, जो जाहिर तौर पर Mahindra Thar 5 door में इस कमी को कंपनी को पूरा कर सकती है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।