20 साल बाद TVS XL100 को टक्कड़ देने आ रही Kinetic e-Luna, कीमत देख ख़ुशी से उछल जायेंगे

Kinetic e Luna electric scooter design and powertrain details leaked

कई दशक पहले, भारतीय दोपहिया बाजार में काइनेटिक (Kinetic) एक लोकप्रिय ब्रांड हुआ करता था। लेकिन समय बीतने के साथ, कंपनी की लोकप्रियता धीरे-धीरे फीकी पड़ गई और प्रतिस्पर्धा में पीछे रह गई। हालांकि लंबे समय बाद काइनेटिक (Kinetic) भारतीय बाजार में नए जोश के साथ अपने इलेक्ट्रिक मोपेड से वापसी करने जा रही हैं। काइनेटिक (Kinetic) का लोकप्रिय मोपेड लूना (Luna), जिसे बीस साल पहले कंपनी ने बंद कर दिया गया था, अब एक इलेक्ट्रिक अवतार में अपनी शुरुआत करने जा रही है, इसका नया नाम ई-लूना होगा। हाल ही में मीडिया में इस इलेक्ट्रिक मोपेड की तस्वीरें लीक हुई थीं।

काइनेटिक ई-लूना (Kinetic e-Luna): डिजाइन

काइनेटिक ने ई-लूना (e-Luna) मोपेड का डिजाइन अभी भी पुरानी मोपेड की तरह रखा है। नया मॉडल e-Luna स्प्लिट सीट कॉन्फ़िगरेशन, बड़ा स्टोरेज स्पेस और ओपन फ्लोरबोर्ड के साथ आएगा। इसके अलावा इसमें फ्रंट क्रैश गार्ड और रियर ग्रैब रेल मिलने वाला है। साथ ही इसमें पैडलिंग की सुविधा मिलने वाला है ताकि बैटरी चार्ज खत्म होने पर आपको परेशानी का सामना न करना पड़े। काइनेटिक ई-लूना (Kinetic e-Luna) को टीवीएस एक्सएल 100 (TVS XL100) के कॉम्पिटिटर के तौर पर देखा जा रहा है।

ये भी पढ़ें- 200km रेंज वाले Simple One electric scooter पर मंडराया खतरा, OLA देगी चुनौती

काइनेटिक ई-लूना (Kinetic e-Luna): फीचर

काइनेटिक ई-लूना (Kinetic e-Luna) के फीचर की बात करें तो इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ एलसीडी डिस्प्ले, क्लासिक लुक लाने के लिए इसमें स्क्वायर हेडलाइट्स, LED इंडिकेटर बल्ब के साथ टेल लाइट्स दिया गया हैं। अन्य दोपहिया वाहनों की तरह टेलिस्कोपिक फ्रंट फोर्क्स और रियर डुअल शॉक्स सस्पेंशन मिलने वाला है। ब्रेकिंग सिस्टम की बात करें तो दोनों पहियों में ड्रम ब्रेक दिया गया हैं।

काइनेटिक ई-लूना (Kinetic e-Luna) मोपेड डिलीवरी के लिए उपयोगी हो सकता है। चूंकि कीमत सस्ती होने वाली है, इसलिए यह माना जा रहा है कि इसमें कई सारी अतिरिक्त फीचर नहीं होंगी। इसके बैटरी और इलेक्ट्रिक मोटर की जानकारी अभी सामने नहीं आयी हैं। हालांकि, मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये माना जा रहा है कि इसकी अधिकतम रफ्तार 50 किमी प्रति घंटा हो सकती है और रेंज लगभग 75 किमी के आसपास हो सकती है। काइनेटिक ई-लूना (Kinetic e-Luna) इलेक्ट्रिक मोपेड का इस साल के अंत तक भारतीय बाजार में लॉन्च होने की उम्मीद है।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।