तीन महीने के अंदर इलेक्ट्रिक अवतार में लॉन्च होने जा रही Kinetic Luna, डिज़ाइन देख मची भगदड़

Kinetic Confirmed Luna Electric Launch In Q1 2024

नब्बे का दशक में अपने डिज़ाइन से काइनेटिक लूना (Kinetic Luna) ने बाजार में तहलका मचा दिया था। हालाँकि दो दशक से भी अधिक समय पहले यह मोपेड बंद हो गई थी, यदि आप भाग्यशाली हैं तो एक या दो लूना मोपेड मॉडल अभी भी सड़क पर दिख जाती हैं। होंडा के साथ साझेदारी में काइनेटिक कंपनी द्वारा बनाया गया यह दोपहिया मोपेड आज भी ज्यादातर घरो में चर्चाओं में याद किया जाता है। काइनेटिक वर्तमान में इलेक्ट्रिक स्कूटर और तिपहिया वाहन बनाती है। काइनेटिक कंपनी नए साल में एक बड़ा सरप्राइज देने जा रही है। काइनेटिक ग्रीन के संस्थापक और सीईओ सुलज्जा फिरोदिया मोटवानी ने खुद लूना के इलेक्ट्रिक अवतार में वापसी की पुष्टि करते हुए लॉन्च टाइमलाइन की जानकारी साझा की है।

Kinetic Electric Luna अगले साल लॉन्च होने जा रही है

सुलज्जा ने कहा, लूना इलेक्ट्रिक को भारत में मार्च 2024 तक लॉन्च किया जाएगा। अलग अलग आवश्यक सरकारी मंजूरी पहले ही प्राप्त की जा चुकी है। यहां तक ​​कि केंद्र के FAME प्रोजेक्ट को भी संस्था ने मंजूरी ले ली है। Zulu ई-स्कूटर लॉन्च के बाद, Kinetic Green भारत में एक और नए मॉडल के लॉन्च की तैयारी कर रहा है।

ये भी पढ़े- Mg Astor के नए लुक ने जीता लोगों का दिल, फीचर्स और माइलेज में Nexon से आगे

इस संदर्भ में कंपनी के मैनेजमेंट ने कहा, ”हमें खरीदारों से अच्छी प्रतिक्रिया मिल रही है, जिससे हम काफी उत्साहित हैं। हम लूना के इस्तेमाल का खोया हुआ आनंद वापस लाने की कोशिश कर रहे हैं।” लेकिन ये अंत नहीं है। काइनेटिक ने अगले पांच वर्षों के लिए अपनी रूपरेखा तैयार कर ली है। मटवानी ने कहा की, मुझे उम्मीद है कि अगले पांच साल में काइनेटिक ग्रीन के अलग अलग इलेक्ट्रिक व्हीकल के आने के बाद भारतीय बाजार में हलचल मच जाएगी।

उन्होंने यह भी कहा कि फिलहाल एक हाई-परफॉर्मेंस स्कूटर पर काम चल रहा है, जिसका व्हीलबेस लंबा होगा। इसकी अधिकतम स्पीड 80 से 90 किमी प्रति घंटा तक हो सकता है। उन्होंने यह भी कहा कि L5 नाम से एक यात्री वाहन बनाया जा रहा है। काइनेटिक ग्रीन ने वित्त वर्ष 2030 तक 1 मिलियन इलेक्ट्रिक वाहन बेचने का लक्ष्य रखा है। ऐसा करने से कंपनी का 10,000 करोड़ रुपये का कारोबार होगा। मोटवानी ने स्पष्ट किया कि ई-मोपेड और इलेक्ट्रिक स्कूटर के अलावा अब ई-मोटरसाइकिल पर ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।