Royal Enfield को टक्कर देने के लिए Honda लेकर आई क्रूजर बाइक, फीचर्स में भी आगे

honda-cruiser-bike

जापानी कंपनी होंडा (Honda) पिछले कुछ दशकों से भारतीय दोपहिया बाजार में अपना कारोबार कर रही है, और लगातार मार्केट में अपनी पकड़ मजबूत करने के लिए कई सारे नए बाइक को लॉन्च कर रही है। लेकिन अभी भी हीरो मोटोकॉर्प (Hero MotoCorp) टू-व्हीलर सेगमेंट में लोकप्रियता के मामले में पहले नंबर पर है। हालाँकि, भारत में 350 cc क्रूजर बाइक सेगमेंट में रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) का पूरी तरह से दबदबा है। Honda ने कुछ साल पहले इस रेंज में दो नए मॉडल (CB350 Series) को पेश किया था, लेकिन Royal Enfield Classic, Meteor और Hunter की बिक्री की तुलना में होंडा की इस सेगमेंट में बिक्री काफी कम रही। इस स्थिति को बदलने के लिए Honda Motorcycle & Scooter India लगातार कोशिश कर रही है।

कुछ हफ्ते पहले कंपनी ने बजट सेगमेंट की शाइन 100 (Shine 100) मोटरसाइकिल को कम कीमत पर लॉन्च किया था, जिसकी शुरुआती कीमत 65,000 रुपये (एक्स-शोरूम) निर्धारित की गई है। रॉयल एनफील्ड (Royal Enfield) अपनी बाइक्स के लिए कई तरह की एक्सेसरीज ऑफर करती है। उसी रास्ते पर चलते हुए, होंडा ने अपने दोनों मॉडल H’ness CB350 और CB350RS के लिए कुल छह प्रकार के कस्टम एक्सेसरीज़ लॉन्च किए हैं, जिनकी कीमतें 7,500 रुपये से शुरू होती हैं। रिपोर्ट्स के अनुसार होंडा अब CB350 Series के प्लेटफॉर्म पर इस साल त्योहारी सीजन के दौरान एक नई क्रूजर बाइक को लॉन्च करने वाली है।

होंडा की नई क्रूजर बाइक कब होगी लॉन्च?

रॉयल एनफील्ड की 350 सीसी बाइक्स को टारगेट करने के लिए Honda अपना खुद का 350 cc सेगमेंट तैयार करने की कोशिश कर रहा है। हालांकि, कंपनी ने अभी तक इस नए मॉडल के नाम, फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में कोई स्पष्ट जानकारी नहीं दी है। लेकिन अलग-अलग मीडिया रिपोर्टों के अनुसार, होंडा की नई 350 सीसी क्रूजर बाइक वास्तव में रॉयल एनफील्ड मेटेओर 350 (Royal Enfield Meteor 350) के कॉम्पिटिटर के रूप में लॉन्च होने वाली है।

ये भी पढ़े: Royal Enfield bullet electric: लॉन्च से पहले ही 300km रेंज वाली बुलेट की तस्वीर हुई लीक…!

इंजन में कोई बदलाव नहीं होगा

होंडा इस बाइक में हाई परफॉर्मेंस के लिए अपने भरोसेमंद 348 cc, सिंगल सिलेंडर, एयर कूल्ड इंजन का इस्तेमाल कर सकती है। यह इंजन 5,000 rpm पर 21 PS की पावर और 3,000 rpm पर 30 Nm का अधिकतम टॉर्क पैदा कर सकता है। साथ ही इस इंजन के साथ फाइव-स्पीड गियरबॉक्स होगा और इसमें स्लिपर क्लच देखा जा सकता है।

डुअल-चैनल एबीएस और ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम जैसे स्टैंडर्ड फीचर्स होंगे

इस क्रूजर बाइक के फीचर की बात करें तो इसमें ब्लूटूथ कनेक्टिविटी के साथ डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, ड्राइवर की सुरक्षा के लिए डुअल चैनल एबीएस और ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम मिलने वाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार ये अनुमान लगाया जा रहा है की इसका डिजाइन अंतरराष्ट्रीय बाजार में बेचे जाने वाले रिबेल सीरीज के क्रूजर बाइक से प्रेरित होगा।

ग्राहक इसे बिग विंग शोरूम के जरिए ही खरीद सकते हैं

इस क्रूजर बाइक के फ्रंट में टेलिस्कोपिक फोर्क्स, वहीं रियर में ट्विन शॉक एब्जॉर्बर सस्पेंशन मिलेगा। वहीं, ब्रेकिंग सिस्टम के लिए दोनों पहियों पर डिस्क ब्रेक के साथ डुअल चैनल एबीएस मिलने की संभावना है। यह क्रूजर बाइक होंडा बिगविंग डीलरशिप के माध्यम से बेची जाएगी।

LATEST POSTS:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।