Hero Xoom सीरीज के दो नए स्कूटर्स आए सामने, जानिए इंजन की ताकत

hero-xoom

हीरो ने नए स्कूटर को मार्केट में लॉन्च किया है, जोकि इनके मौजूदा किसी भी मॉडल से एकदम अलग हैं। यह हीरो मोटोकॉर्प का पहला मैक्सी स्कूटर है। ऐसे स्कूटर सामान्य स्कूटरों की तुलना में अलग वॉल्यूम और बड़ी इंजन क्षमता के साथ आते है। मैक्सी स्कूटर दुनियाभर के तमाम देशों में बिक्री के लिए उपलब्ध हैं।

भारत में Yamaha और Suzuki भी इस तरह की स्कूटी बेचती हैं, यानी की अब इन्हें मैक्सी स्कूटर सेगमेंट में एक देशी कंपनी से चुनौती मिलने वाली है। ऐसा इसलिए क्योंकि, अब हीरो मोटोकॉर्प भी उस लिस्ट में शामिल होने जा रही है। हीरो ने इटली के मिलान में आयोजित ऑटो एक्सपो EICMA 2023 में दो नए स्कूटर को शोकेस किया, जोकि Hero Xoom के फेसलिफ्ट मॉडल माने जा सकते हैं। इनके नाम क्रमशः हीरो ज़ूम 160 और हीरो ज़ूम 125आर है। इससे ये साफ है की कंपनी Xoom स्कूटर सीरीज का विस्तार करने की सोच रही है।

इस बार कंपनी 125 सीसी और 160 सीसी इंजन डिस्प्लेसमेंट वाले स्कूटर ला रही है। 160 सीसी मॉडल के बारे में जो जानकारी मिल रही है उसके मुताबिक इस स्कूटर में हीरो एक्सट्रीम 160 बाइक के इंजन इस्तेमाल किया जाएगा। इसकी बात करें तो 156 सीसी का लिक्विड कूल्ड इंजन है जो 14hp की पावर और 13.7nm का टॉर्क पैदा कर सकता है। इसमें कंपनी का i3S (साइलेंट स्टार्ट/स्टॉप सिस्टम) भी शामिल होगा। 14 इंच के टायर, कीलेस स्टार्ट, रिमोट सीट ओपन जैसे और कई स्मार्ट फीचर्स मिलेंगे। जोकि राइड को बेहतर बनाने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: 19.67 लाख रुपये वाली Toyota Innova Hycross का माइलेज देख चौंक जाएंगे

हीरो ने इस स्कूटर को एडवेंचर लुक दिया है, ये इंजन की पावर के मुताबिक सही भी है। इसमें डुअल चैंबर एलईडी हेडलाइट्स, विंडस्क्रीन, टेलिस्कोपिक फोर्क और रियर मोनोशॉक सस्पेंशन (फ्रंट और रियर) हैं। सुविधा के लिए इसमें डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन की सुविधा भी दी जाने वाली है। बात रही लॉन्च की तो भारतीय मार्केट में इस स्कूटर को अगले साल के मध्य में लॉन्च किया जा सकता है।

हीरो ज़ूम 125R की इंजन क्षमता कम होने वाली है, लेकिन डिजाइन के मामले में यह Xoom 110 से काफी अलग है। स्पोर्टी लुक के साथ इस स्कूटर में 14 इंच के अलॉय व्हील, फुल एलईडी लाइटिंग पैकेज है, एलईडी इंडिकेटर, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, ब्लूटूथ कनेक्टिविटी और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन शामिल हैं। इसकी लॉन्चिंग इस साल के अंत तक हो सकती है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।