19.67 लाख रुपये वाली Toyota Innova Hycross का माइलेज देख चौंक जाएंगे

toyota-innova-hycross

सात से आठ सीटर कार सेगमेंट में आज भी Toyota Innova Hycross सबसे बड़ी खिलाड़ी है। इस कार की परफॉरमेंस से आप सभी परिचित हैं, लेकिन क्या आपको इसके सभी फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स की जानकारी है। इसी के बारे में एक डिटेल रिपोर्ट लेकर आये हैं, यहां खूबियों के साथ कार की कीमत के बारे में बताने वाले हैं।

आगे बढ़ने से पहले आपको बता दें की भारत में Toyota Innova Hycross के दो वैरिएंट्स की बिक्री की जाती है, इसमें एक पेट्रोल और दूसरा हाइब्रिड मॉडल है। अभी बात हाइब्रिड मॉडल की होने जा रही है, हालांकि एक बात ये भी है की इन दोनों मॉडल्स में अंतर् सिर्फ इंजन का है। बाकी सभी चीजें एक जैसी ही हैं।

कुल 8 वैरिएंट्स में आने वाली Toyota Innova Hycross की एक्स-शोरूम कीमत 19.67 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप मॉडल के साथ 30.26 लाख रुपये तक जाती है। अभी हाल ही में मारुती सुजुकी ने इसी कार के प्लेटफार्म का प्रयोग करके Invicto नाम से एक कार लॉन्च की है। वैरिएंट्स के आधार पर Innova Hycross बड़े आराम से 23.24 kmpl तक का माइलेज देती है।

ये भी पढ़ें: मात्र इतनी है 55kmpl माइलेज वाली Hero Passion Plus की एक्स-शोरूम कीमत!

इसमें सामने की तरफ एक बड़ी ट्रैपेज़ॉइडल ग्रिल है, जिसके किनारे पतली एलईडी हेडलाइट्स लगी हुई हैं। फ्रंट बम्पर में पतली एलईडी डेटाइम रनिंग लाइट है, जबकि पीछे क्रोम स्ट्रिप से जुड़े रैपअराउंड टेललाइट्स हैं, जो देखने में बेहद ही आकर्षक हैं। कार के इंटीरियर में फ्लोटिंग 10.1-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, तीन-स्पोक स्टीयरिंग व्हील, सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, गियर शिफ्टर, इलेक्ट्रॉनिक पार्किंग ब्रेक जैसे फीचर्स का सपोर्ट दिया गया है।

Innova Hycross में 2.0-लीटर पेट्रोल इंजन है, जोकि 183bhp की पावर जेनरेट करने की क्षमता के साथ आता है। बात रही सेफ्टी की तो अभी तक कार को GNCAP में नहीं भेजा गया है, उम्मीद है की अगले साल की शुरुआत तक कार की सेफ्टी रेटिंग्स भी आ जाएंगी।

टोयोटा मोटर्स भारत के सबसे बड़े सात-आठ सीटर कार के निर्माता हैं, इनके Fortuner जैसा एक बड़ा नाम भी है। टोयोटा कंपनी आगे आने वाले समय में भी कुछ नई कारों को लॉन्च करने वाली है, जिनके बारे में जल्द ही आधिकारिक जानकारी सामने आ सकती है।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।