अमेरिकी Tesla की खटिया खड़ी करने भारत पहुंची BYD, tata बनी दुश्मन

byd

चीन की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनियां में से एक BYD मोटर्स भारत में अपनी पकड़ मजबूत बनाने के लिए काफी प्रयास कर रही है। कंपनी की पहली इलेक्ट्रिक कार BYD seal भारत में लॉन्च भी हो चुकी है, हालांकि अभी तक इसे मन मुताबिक सफलता मिलती हुई नजर नहीं आ रही है, इसी को ध्यान में रखते हुए एक नए और सस्ते इलेक्ट्रिक कार मॉडल को भारत में लॉन्च किया जा सकता है। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आने वाली कार suv बेस पर हो सकती है और फीचर्स भी तगड़े मिल सकते हैं। यहां आपको एक बात ये भी बता दें कि BYD की ओर से अभी तक नई कार को लेकर कोई भी आधिकारिक ऐलान नहीं किया गया है, जल्द ही कोई सूचना जारी हो सकती है।

अगर वाकई BYD एक सस्ती कार भारत में लॉन्च करती है तो इससे सबसे बड़ा नुकसान Tata motors को हो सकता है, क्योंकि भारतीय इलेक्ट्रिक कार मार्केट में टाटा की हिस्सेदारी सबसे बड़ी है। जानकारों की मानें तो चीनी कंपनी के लिए मार्केट पर कब्जा करना उतना भी आसान नहीं होने वाला है, इसके पीछे एक कारण फीचर्स और परफॉर्मेंस को लेकर कस्टमर्स में विश्वास भी माना जा रहा है। टाटा की गाड़ियां सेफ्टी के मामले में भी काफी दमदार हैं। आइए एक नजर BYD की नई कार में मिलने वाले संभावित फीचर्स पर डालते हैं।

ये भी पढ़े: Hyundai Creta Electric को देखने शौरूम पहुंचे देशी कस्टमर, लेकिन ये तो आई ही नहीं

इलेक्ट्रिक SUV प्लेटफॉर्म के साथ कार में ड्यूल एयरबैग, एयर कंडीशनर, ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रियर एसी वेंट्स, पार्किंग सेंसर, ऑटो हैडलैंप, डैशकैम, रियर पार्किंग कैमरा, बूट लाइट, चार्जिंग प्वाइंट, क्रूज कंट्रोल, ड्राइवर डिजिटल डिस्प्ले, स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, ओडोमीटर, स्पीडोमीटर, बैटरी चार्जिंग लाइट, फॉग लैंप, रेन सेंसिंग वाइपर और रियर व्यू मिरर जैसे बेसिक फीचर्स दिए जा सकते हैं, हालांकि लॉन्च के वक्त इसमें बदलाव भी संभव है।

सेफ्टी फीचर्स

कार में सेफ्टी का ध्यान रखते हुए एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, एयरबैग, चाइल्ड सेफ्टी लॉक्स, सीट बेल्ट रिमाइंडर, ओवर स्पीड बीप अलार्म, फिर एसिस्टेंस, साइड कर्टन एयरबैग और एबीएस का सपोर्ट दिया जा सकता है।

जरूरतों को ध्यान में रखते हुए कार को कम से कम 350 किलोमीटर की रेंज देने लायक तैयार किया जा सकता है, हालांकि लॉन्च के वक्त में बदलाव भी संभव है। जैसे ही कोई अधिकारिक जानकारी सामने आती सबसे पहले आपके साथ साझा की जाएगी।

LATEST POSTS:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।