Royal Enfield की बैंड बजाने आ गई BSA Gold Star, फीचर्स में बुलेट भी फेल

bsa-gold-star

देश में लगातार बढ़ती क्रूज़र और रेट्रो स्टाइल बाइक्स की डिमांड को देखते हुए एक के बाद एक कई कंपनियां अपनी रेंज को बढ़ाने की तैयारी कर रही हैं। इस सेगमेंट में अबतक Royal Enfield का दबदबा रहा है, लेकिन जल्द हो रॉयल एनफील्ड की इस बादशाहत को चुनौती मिल सकती है। हाल ही में जारी हुई एक रिपोर्ट के मुताबिक पिछले कई महीनों से सड़कों पर स्पॉट की जा रही Bsa Gold Star अब लॉन्च के लिए तैयार है। ये बाइक अपने डिजाइन और फीचर्स की वजह से चर्चा का विषय बनी हुई है, अब देखना होगा कि वास्तविकता में ये भारतीय कस्टमर्स को कितना पसंद आती है। आइए एक नजर इसमें मिलने वाले संभावित फीचर्स और स्पेसिफेक्शन पर डालते हैं।

Bsa Gold Star इंजन

Bsa Gold Star में single-cylinder, 4-valve DOHC liquid-cooled इंजन दिया जा रहा है। इसमें 6000 आरपीएम पर 45.6ps की पावर और 4000 आरपीएम पर 55nm का टॉर्क जेनरेट करता है। इस इंजन में 5 स्पीड गियर बॉक्स जोड़े गए हैं, ये जाहिर तौर पर आपके सफर का मजा दोगुना करने वाले हैं। तगड़े इंजन के साथ बाइक के सेफ्टी फीचर्स भी शानदार होने वाले हैं, शुरुआती तौर पर इसमें डबल डिस्क ब्रेक के साथ ड्यूल चैनल एबीएस की सुविधा दी जानी है। बाइक के रियर में 320mm डिस्क और फ्रंट में 255mm डिस्क ब्रेक दिया जा रहा है, इसकी मदद से बाइक को कंट्रोल करना बेहद ही आसान हो जाएगा और सफर सुरक्षापूर्ण खत्म होगा।

ये भी पढ़े: Royal Enfield को टक्कर देने के लिए Mahindra ने बनाई ये धाकड़ बाइक, जानें पूरी डिटेल

Bsa gold star को क्लासिक लुक देने के लिए फ्यूल टैंक को नए ढंग से बनाया जा रहा है, इसकी क्षमता 15 से 18 लीटर हो सकती है। दावे के मुताबिक ये बाइक एक लीटर फ्यूल में बड़े आराम से 25 किलोमीटर ड्राइव की जा सकती है, यानी की इसमें 25kmpl माइलेज देने की क्षमता है। एडवांस फीचर्स के नाम पर इसमें चार्जिंग प्वाइंट, नेविगेशन और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी दिए जाने की संभावना है।

इसके आने से देश में रॉयल एनफील्ड के साथ साथ कावासाकी निंजा को भी चुनौती मिलने वाली है, हालांकि हाल ही में जारी हुई एक रिपोर्ट में ये बात सामने आई की रॉयल एनफील्ड भी अपनी एक रेट्रो स्टाइल 600cc इंजन वाली बाइक लॉन्च करने जा रही है।

Bsa gold star भारत में 4 से 5 लाख रुपए की शुरुआती कीमत में लॉन्च हो सकती है, इसके साथ फाइनेंस प्लान भी जारी होने वाले हैं। जैसे ही इसकी लॉन्च से जुड़ी कोई भी आधिकारिक सूचना मिलती है, आपके साथ शेयर की जाएगी।

LATEST POSTS:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।