Bajaj CNG Bike: लोगों के लिए अच्छी खबर है, बजाज ला रहा है देश की पहली सीएनजी बाइक

Bajaj CNG Bike

Bajaj CNG Bike: पूरी दुनिया लंबे समय से गाड़ियों के लिए पेट्रोल-डीजल का विकल्प तलाश रही है। जिनमें से Compressed Natural Gas (सीएनजी) सबसे अच्छा विकल्प है, क्यों की CNG से बहुत ही काम प्रदूषण फैलता है। आज बाजार में सीएनजी से चलने वाली कई कारें मौजूद हैं। लेकिन दोपहिया वाहनों में इसका प्रयोग अभी तक नहीं हुआ है। बजाज ऑटो के प्रबंध निदेशक राजीव बजाज ने संकेत दिया है कि वह इस बार प्राकृतिक गैस (सीएनजी) से चलने वाली बाइक लाएंगे, जो की Bajaj की सबसे सस्ती एंट्री लेवल मोटरसाइकिल होगी।

बजाज ने सीएनजी से चलने वाली बाइक लॉन्च करने का संकेत दिया

अगर बजाज ऑटो की ये योजना सफल होती है, तो सीएनजी ईंधन पे चलने वाली मोटरसाइकिल लॉन्च करने वाली दुनिया की पहली कंपनी होगी। बजाज ऑटो ने ये संकेत दिया है की भारत में उनकी पेट्रोल इंजन बाइक को सीएनजी पावरट्रेन के साथ लॉन्च किया जाएगा। इस संदर्भ में राजीव बजाज ने आल इंडिया न्यूज़ एजेंसी से कहा, “शायद सरकार की थोड़ी सी मदद से सीएनजी ईंधन से बजाज मोटरसाइकिल खरीदारों की परिवहन लागत को काफी कम कर देगी।’

गौरतलब है कि सरकार ने 2016 में दिल्ली में सीएनजी से चलने वाला दोपहिया वाहन लॉन्च किया था। यह एक पायलट प्रोजेक्ट था, जिसमे कुछ फूड डिलीवरी कंपनियों को परीक्षण के आधार पर सीएनजी-संचालित होंडा एक्टिवा स्कूटर का उपयोग करते देखा गया था।

Bajaj CNG Bike लॉन्च डेट

हालाँकि, राजीव बजाज ने सीएनजी दोपहिया वाहन के बारे में कोई डिटेल विवरण नहीं दिया। ऐसे में उनके स्कूटर या मोटरसाइकिल में सीएनजी इंजन का इस्तेमाल होगा या नहीं, इस बारे में अभी निश्चित तौर पर कुछ भी कहना संभव नहीं है। संयोग से, हाल ही में ऑटोमोबाइल डीलर्स एसोसिएशन (FADA) ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से एंट्री-लेवल दोपहिया वाहनों के साथ-साथ सीएनजी वाहनों पर जीएसटी दर को घटाकर 18 प्रतिशत करने की अपील की है।

गौतलब है की पूरी दुनिया में पेट्रोल और डीज़ल की कीमतों में बढ़ोतरी से हर कोई परेशान है। अगर Bajaj Auto CNG ईंधन से चलने वाली मोटरसाइकिल का सक्सेस्फुल टेस्टिंग करके बाइक लॉन्च कर देती है तो ये पूरी दुनिया में दो पहिया चलाने वालो के लिए क्रन्तिकारी बदलाव होगा।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।