सेना भर्ती में पास हुई 120km रेंज वाली 4X4 Maruti Gypsy electric, दिल्ली की सड़कों पर…

maruti-gypsy-electric

भारतीय सेना में सालों से अपनी सेवा दे रही Maruti Gypsy एक नए अंदाज में सड़कों पर अपने जलवे बिखेर रही है। दमदार परफॉरमेंस, ऑफ़ रोडिंग क्षमता और कॉम्पैक्ट साइज की वजह से आज भी ये कार सेना की पहली पसंद बनी हुई है। मारुती कंपनी ने अपनी इस कार को आम जानता के लिए तो बंद कर दिया, लेकिन आज भी भारतीय सेना के लिए 4X4 Gypsy की मैन्युफैक्चर करती है। इसके अलावा Mahindra Scorpio भी भारतीय सेना में शामिल है और अगले महीने लॉन्च होने जा रही Maruti Jimny भी देश के लिए अपनी सेवा देती हुई नजर आ सकती है।

कार्बन उत्सर्जन को ध्यान में रखते हुए भारतीय सशस्त्र बलों के उपयोग में आने वाली गाड़ियों को इलेक्ट्रिक वैरिएंट के तौर पर तैयार किया जा रहा है, जिसकी शुरुआत Maruti Gypsy के साथ हो चुकी है। शुरुआती दौर में कंपनी को 10 यूनिट्स का आर्डर मिला है, अगर इसकी परफॉरमेंस सही रहती है तो आगे भी कुछ ऑर्डर दिए जा सकते हैं। Maruti Gypsy electric को अभी हाल ही में दिल्ली की सड़कों पर देखा गया था, जिसमें कार का लुक काफी हदतक पहले की ही तरह नजर आ रहा था, जबकि फीचर्स में काफी कुछ बदले जाने की संभावना है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक कार में 21.7 kW, 72 वोल्ट का बैटरी पैक दिया गया है। इसे 15 एम्पेयर के चार्जर से कनेक्ट करने पर फुल चार्ज होने में 9 घंटे लगते हैं। मारुति जिप्सी इलेक्ट्रिक की टॉप स्पीड 70 kmph है, कार की कीमत में पेट्रोल वैरिएंट के मुकाबले 5 लाख रुपये तक का अंतर नजर आ सकता है। Maruti Gypsy electric की सर्टिफाइड रेंज 120 किमी (120km) है। दावे के मुताबिक इसे चलाने का खर्च प्रति किलोमीटर एक रुपये आने वाला है, जोकि काफी सही है। जहां तक बात फीचर्स की है तो ये नार्मल ही रहने वाले हैं, एडवांस फीचर्स का सपोर्ट मिलना मुश्किल नजर आता है।

ये भी पढ़ें: Hero XPulse 200 4V के आते ही KTM, Yamaha और Yezdi को आया बुखार, फीचर लीक

Gypsy electric को आम जनता के लिए लॉन्च किया जाएगा या फिर नहीं, इसके बारे में अभी तक कोई भी आधिकारिक जानकारी सामने नहीं आई है। हालांकि कंपनी ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार EVX को अगले साल तक लॉन्च करने की बात कही है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।