2024 KTM 990 Duke को किया गया शोकेस, जानिए EICMA से निकली जानकारी

2024-ktm-990-duke

KTM कंपनी अगले कुछ समय में कई नए मॉडल्स लॉन्च करने वाली है, मुख्यतः स्पोर्ट्स बाइक मैन्युफैक्चरिंग के लिए जाने-जानी वाली इस कंपनी के पास अभी भी एक बड़ी रेंज है। इसी को आगे बढ़ाते हुए 990 Duke को पहली Esposizione Internazionale Ciclo Motociclo e Accessori (EICMA) में शोकेस किया गया है।

990 ड्यूक टेस्ट म्यूल में मौजूदा ड्यूक की तुलना में पूरी तरह से अलग हेडलाइट देखने को मिली है। नए सबफ्रेम के साथ अपडेटेड रियर सेक्शन से फायदा हुआ है, जोकि परफॉरमेंस की दृष्टि से खास होने वाला है। अभी तक जो जानकारी मिली है उसके मुताबिक इस बाइक का प्रोडक्शन ऑस्ट्रिया में किया जाएगा, उसके बाद अन्य देशों में एक्सपोर्ट किया जाएगा।

2024 KTM 990 Duke में LC8c इंजन दिया हुआ है, जोकि यूरो 5+ के अनुरूप है। यूरो 5+ एक एमिसन स्टैंडर्ड है, जैसे की भारत में बीएस VI 2.O है। ये 947 सीसी डिस्प्लेसमेंट वाला इंजन पैरेलल-ट्विन लिक्विड-कूल्ड का सपोर्ट लेकर आने वाला है। बाइक की ताकत को देखें तो इसमें 9,500 आरपीएम पर 121 bhp की पावर और 6,750 आरपीएम पर 103 nm का पीक टॉर्क देने की क्षमता है। इसे 6-स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है और राइड के दौरान क्विकशिफ्टर का विकल्प भी चुना जा सकता है।

ये भी पढ़ें: 75,000 घरों में पहुंची Maruti Fronx! आपको मिली या नहीं, जानिए क्या है

2024 KTM 990 Duke के आने से ग्लोबल मार्केट की बड़ी कंपनियों को चुनौती मिलने वाली है, इस बाइक में एक डिजिटल TFT डिस्प्ले मिलने वाला है। इस डिस्प्ले में नेविगेशन से लेकर ब्लूथूत कनेक्टिविटी, डिजिटल क्लॉक, स्पीडोमीटर, ट्रिपमीटर, डिजिटल फ्यूल गेज और मोबाइल कनेक्टिविटी जैसी शानदार खूबियां होने वाली हैं।

बात रही कीमत की तो 990 Duke को भारतीय रुपयों में चार लाख में लॉन्च किया जा सकता है, हालांकि लॉन्च के वक़्त इसकी कीमत में बदलाव भी देखने को मिल सकता है। अभी तक कंपनी की ओर से बाइक की कीमत और आधिकारिक लॉन्च को लेकर कोई भी जानकारी नहीं दी गई है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक 2024 KTM 990 Duke को अभी भारत में लॉन्च नहीं किया जाने वाला है, हालांकि डिमांड बढ़ने पर बाइक को एक्सपोर्ट किया जा सकता है। ऐसा बताया जा रहा रहा है की KTM जल्द ही एक फैक्ट्री स्थापित करने जा रही है, जहां आने वाले समय में बाइक्स की मैन्युफैक्चरिंग होने वाली है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।