2024 KTM 390 Duke का हुआ पर्दाफाश, जानिए भारत में कब लॉन्च करेगी कंपनी

ktm-390-duke

KTM ने अब तीसरी पीढ़ी की 390 Duke, 250 Duke और 125 Duke मोटरसाइकिलों को वैश्विक बाजारों में पेश कर दिया है। 2024 में यह नए डिज़ाइन, आकर्षक स्टाइलिंग, नए फीचर्स और शक्तिशाली इंजन के साथ आ रही हैं। नयी KTM 390 Duke और 125 Duke भारतीय बाजार में अगले साल की शुरुआत में ग्राहकों के लिए उपलब्ध हो सकती हैं।

2024 KTM 390 Duke, 250 Duke और 125 Duke में नए डिज़ाइन वाले एलईडी हेडलैंप के साथ एक नए बूमरैंग-आकार के एलईडी डीआरएल शामिल होते हैं। इसका फ्रंट बहुत आकर्षक होता है। इसके साथ ही नए फ्यूल टैंक डिज़ाइन में भी बदलाव किया गया है, जिसमें नए मॉडल के साथ अधिक उभरे हुए कफन मिलते हैं।

वहीं इसके साइड पैनल को एक नए रूप में डिज़ाइन किया गया है और वे अब अधिक मस्कुलर दिखाई देते हैं। साथ ही एक नई स्प्लिट-सीट सेटअप है, जिससे यह बाइक राइडर के लिए और आकर्षक लग सकती है। साथ ही नई 390 ड्यूक में रियर सबफ्रेम अब आगे की ओर दिखाई देता है। इसमें नये 5-स्पोक एलॉय व्हील भी शामिल हैं, जिससे इस बाइक को पहले की तुलना में अधिक कमांडिंग रोड प्रेजेंस मिलती है।

दूसरे महत्वपूर्ण अपडेट यह है कि इसमें एक नया 399 सीसी सिंगल-सिलेंडर, लिक्विड-कूल्ड इंजन शामिल है, जो अब 2024 केटीएम 390 ड्यूक को अधिक पावर प्रदान करेगा। ऑस्ट्रियाई बाइक निर्माता ने इस नए इंजन को 373 सीसी सिंगल-सिलेंडर यूनिट से बढ़ाया है, जिसके साथ 6-स्पीड गियरबॉक्स, स्लिपर क्लच और क्विकशिफ्टर भी शामिल होंगे।

ये भी पढ़ें: Ertiga की बैंड बजाने के लिए पूरी तरह से तैयार है Toyota Rumion, इनसे होगा मुकाबला

हालांकि, 390 ड्यूक पर नए इंजन से पावर के आंकड़े अभी तक सामने नहीं आए हैं, लेकिन केटीएम ने यह खुलासा किया है कि नयी बाइक में नवीनतम पीढ़ी के आर्सी 390 की तरह एक बड़े एयरबॉक्स और एक नया एल्यूमिनियम स्विंगआर्म भी मिलेगा।

नई पीढ़ी की मोटरसाइकिल में लॉन्च कंट्रोल, मल्टीपल राइडिंग मोड्स – स्ट्रीट, रेन और ट्रैक – और 5-इंच टीएफटी इंस्ट्रुमेंट कंसोल जैसी राइडर एड्स शामिल हैं। इस मोटरसाइकिल में स्मार्टफोन कनेक्टिविटी, कॉल/एसएमएस अलर्ट, म्यूजिक कंट्रोल और टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन की सुविधा भी होती है। इसके साथ ही अब यह मोटरसाइकिल लॉन्च कंट्रोल के साथ भी उपलब्ध है।

नई 250 ड्यूक और 125 ड्यूक के साथ इस बाइक्स को लॉन्च कंट्रोल और कॉर्नरिंग एबीएस जैसी कुछ सुविधाएं छोड़कर अन्य बहुत सारी सुविधाएं और हार्डवेयर के अपग्रेड होने की संभावना होती है। उम्मीद है कि तीनों बाइक्स अगले साल किसी भी समय भारत में उपलब्ध हो सकती हैं। आमतौर पर 2024 केटीएम 390 ड्यूक की मौजूदा मांग की कीमत में 35,000 से 40,000 रुपये की बढ़ोतरी की जा सकती है। इसके अलावा केटीएम के द्वारा नई 200 ड्यूक का भी विमोचन कुछ महीनों के बाद किया जा सकता है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।