Ertiga की बैंड बजाने के लिए पूरी तरह से तैयार है Toyota Rumion, इनसे होगा मुकाबला

toyota-rumion

टोयोटा रुमियन (Toyota Rumion) एमपीवी की बुकिंग शुरू होने वाली है। कुछ डीलर्स के मुताबिक, यह वाहन सितंबर के अंत में डिलीवरी के लिए उपलब्ध हो सकता है। हालांकि इसे दक्षिण अफ्रीका जैसे बाजारों में पहले से ही बेचा जा रहा है और यह मारुति सुजुकी की अर्टिगा पर आधारित है। इसके साथ ही, टोयोटा के पास देश का सबसे बड़ा पोर्टफोलियो होगा जिसमें इनोवा क्रिस्टा, इनोवा हाईक्रॉस और वेलफायर जैसे विभिन्न एमपीवी भी होंगे।

आगे आने वाले समय में कंपनी अपनी रेंज का विस्तार करने वाली है, ऐसे में ये देखना अहम् होगा की नई कारों को किन फीचर्स और किस कीमत में लॉन्च किया जाता है। रुमियन की डिज़ाइन दिखने में काफ़ी आकर्षक होगी और यह अर्टिगा से थोड़ी अलग होगी। साथ ही इसमें अपडेटेड फ़ॉग लैंप हाउसिंग, इनोवा क्रिस्टा जैसी ग्रिल और नए डुअल-टोन अलॉय व्हील्स के साथ नया बम्पर होगा। नया लुक आपको आकर्षित करने वाला है।

आपको बता दें कि रुमियन के इंटीरियर में अर्टिगा की तरह सभी सुविधाएं देखने को मिलेंगी। जिसमें 7-सीट कॉन्फ़िगरेशन, 7-इंच टचस्क्रीन वायरलेस एंड्रॉयड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ, आर्कमिस साउंड सिस्टम, ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसे फीचर्स भी मिलेंगे। वहीं सुरक्षा के लिहाज़ से यह 4- एयरबैग, ईबीडी और एबीडी, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी प्रोग्राम और सभी सीटों के लिए सीट बेल्ट रिमाइंडर जैसे फीचर्स भी मिलते हैं।

ये भी पढ़ें: TVS ने दिखाई अपनी नई बाइक Apache RTR 310 की झलक, ये है पूरी डिटेल

नई टोयोटा रुमियन में एक 1.5-लीटर पेट्रोल इंजन होता है, जो अर्टिगा की तरह 103hp शक्ति और 137Nm टॉर्क जेनरेट करता है। इसे 5-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ ख़रीद सकते हैं। साथ ही इसमें फैक्ट्री-फिटेड CNG किट का भी ऑप्शन मिलता है। इसके साथ ही CNG मोड में 88hp शक्ति और 121.5Nm का टॉर्क मिलेगा। टोयोटा के अनुसार रुमियन पेट्रोल में 20.51kmpl का माइलेज है और CNG में 26.11 किमी/किलोग्राम का माइलेज देता है।

बता दें कि नई टोयोटा रुमियन एमपीवी लॉन्च होने के बाद मारुति सुजुकी XL6 और किया कैरेंस के साथ मुकाबला करेगी। वर्तमान में एक्सएल6 की एक्स-शोरूम कीमत 11.56 लाख से 14.66 लाख रुपये के बीच है और कैरेंस की एक्स-शोरूम कीमत 10.45 लाख से 18.90 लाख रुपये के बीच है। वहीं नई रुमियन की कीमत अर्टिगा से 50,000 रुपये तक अधिक हो सकती है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।