जल्द ही भारतीय बाजार में लॉन्च होगी 2023 Yamaha YZF R3, इनसे होगा मुक़ाबला

yamaha-yzf-r3

Yamaha YZF R3: भारतीय बाजार में एंट्री लेवल प्रीमियम बाइक सेगमेंट में लगातार वृद्धि देखने को मिल रही है। ऐसे में कई वाहन निर्माता कंपनी ने लोगों का ध्यान अपनी ओर खींचा है और इसमें सबसे लेटेस्ट कंपनी जो है वो यमाहा है। आपको बता दें, इस सेगमेंट में वायजेडएफ-आर3 के मदद से एंट्री कर चुकी है। दरअसल उत्सर्जन मानक बीएस 6 लागू होने के चलते कंपनी ने इसे बंद कर दिया था। वायजेडएफ-आर3 कंपनी द्वारा वापसी की गई है और अब फिर से एंट्री लेवल प्रीमियम बाइक सेगमेंट में उपलब्ध होगी। यह बाइक भारतीय बाजार में अब कड़े उत्सर्जन मानक बीएस 6 के साथ लॉन्च होगी।

Yamaha YZF-R3

आपको बता दें कि वायजेडएफ-आर3 की लॉन्च की तारीख दिसंबर 2023 है। इस बाइक में 321 सीसी, पैरेलल ट्विन, लिक्विड कूल्ड इंजन है, जो 10,750 आरपीएम पर 41 बीएचपी और 9000 आरपीएम पर 29.5 न्यूटन मीटर का टॉर्क उत्पन्न करता है। इसमें 6 स्पीड गियरबॉक्स, स्लिप और असिस्ट क्लच शामिल है। साथ ही हार्डवेयर में 37 मिमी यूएसडी फोर्क, डायमंड फ्रेम और प्री-लोड एडजस्टेबल मोनो सस्पेंशन भी शामिल होगा।

जानकारी के मुताबिक़ यामाहा एमटी-03 का मुकाबला कावासाकी निंजा 300 से होगा। इसके साथ ही इसकी नेकेड बाइक होने की वजह से इसमें अधिक अपराईट राइडिंग पोजीशन भी मिल जाती है। एंट्री लेवल प्रीमियम बाइक सेगमेंट में बाइक की कीमत बहुत ही महत्वपूर्ण होती है। आपको जानकारी दे देते हैं कि नई वायजेडएफ-आर3 को डीलर्स ने आधिकारिक रूप से बुकिंग लेना शुरू कर दिया है, लेकिन अभी तक कंपनी ने इसको लेकर आधिकारिक रूप से घोषणा नहीं की है। जल्द ही कंपनी इस नई मॉडल को पेश करेगी और उसके बाद बुकिंग शुरू होगी।

ये भी पढ़ें: सस्ते में Harley Davidson X440 बुक करने का आज है आखिरी मौका, बढ़ने वाली है कीमत

यामाहा को पुरानी गलतियों को दोहराने की बजाय वे अपने उत्पादों में सुधार करके और एंट्री लेवल प्रीमियम सेगमेंट में विकास करके भारतीय बाजार में पकड़ बनाने की कोशिश करने की ज़रूरत है। कंपनी को सफलता की दिशा में प्रोग्रेस करने के लिए नए और उन्नत उत्पादों को लाने की जरूरत है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।