गोली की रफ़्तार से भागकर आएगी Yamaha R3! तगड़े फीचर्स के साथ माइलेज शानदार माइलेज

toyota

यामाहा कंपनी ने एक और तगड़ी बाइक लॉन्च कर दी है, इसका नाम Yamaha R3 है। 4.64 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में लॉन्च हुई इस बाइक की बुकिंग शुरू हो चुकी है और अगले साल से इसकी डिलीवरी भी शुरू हो जाएगी। अगर आप भी इसे खरीदना चाहते हैं तो आज ही नजदीकी यामाहा डीलरशिप से बाइक को बुक कर सकते हैं।

बेसिक एडवांस फीचर्स के साथ आने वाली इस बाइक में फुल्ली डिजिटल इंस्ट्रुंमेंट क्लस्टर दिया गया है, लेकिन यहां ब्लूथूत कनेक्टिविटी, नेविगेशन जैसी खूबियां देखने को नहीं मिलने वाली हैं। इस डिजिटल डिस्प्ले में स्पीडोमीटर, ट्रिपमीटर, ओडोमीटर, फ्यूल गेज, डिजिटल क्लॉक और साइड स्टैंड इंडिकेटर्स जैसे फीचर्स का सपोर्ट दिया गया है।

इंजन की बात करें तो इसमें 10750 आरपीएम पर 42 PS की पावर और 9000 आरपीएम पर 29.5 Nm का टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता वाला liquid-cooled, 4-stroke, DOHC 2-cylinder, 4-valves इंजन दिया गया है। ये इंजन 321 cc डिस्प्लेस्मेंट के साथ आता है। मल्टीप्लाटे वेट क्लच और TCI इग्निशन सिस्टम के साथ बाइक को ड्राइव करना और परफॉरमेंस काफी सही हो जाती है।

730 mm की चौड़ाई, 2090 mm लंबाई, 1140 mm उंचाई के साथ बाइक में 780 mm की सैडल हाइट और 160 mm का ग्राउंड क्लीयरेन्स मिल जाता है। बाइक के फ्रंट में Telescopic Upside Down Fork और रियर में Swingarm सस्पेंशन दिया गया है। यानी की सफर के दौरान कोई भी परेशानी नहीं होने वाली है। सेफ्टी के लिए ड्यूल चैनल एबीएस के साथ दोनों टायर्स को डिस्क ब्रेक से लैश किया गया है। डायमंड फ्रेम के साथ इसकी खूबसूरती काफी बढ़ जाती है।

Yamaha R3 की माइलेज को लेकर अबतक कोई भी जानकारी सामने नहीं आई है, लेकिन 14 लीटर का फ्यूल टैंक लंबी दूरी तय करने में काफी मदद करने वाला है। एक्सपर्ट्स का कहना है की इतनी अधिक कीमत होने पर बाइक में ब्लूथूत कनेक्टिविटी जैसे खूबियां दी जानी चाहिए थीं, हालांकि बाकी फीचर्स और स्पेशिऐक्शंस के साथ बाइक काफी शानदार है। बता दें की कंपनी ने पहले इस बाइक को लॉन्च किया था, लेकिन कमजोर डिमांड की वजह से इसे बंद कर दिया गया, लेकिन एक बार फिर नई उम्मीदों के साथ इसे लॉन्च किया जा रहा है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।