Toyota की इस धांसू कार की परफॉरमेंस रिपोर्ट हुई लीक, ब्रांडेड इंजन ने बनाया दिवाना

rumion

भारत में सबसे अधिक गाड़िया बेचने के लिए जान-जानी वाली toyota ने हाल ही में एक नई कार लॉन्च की थी, इसका नाम Rumion था। कंपनी ने इसमें धांसू फीचर्स दे रखे हैं, ये कस्टमर्स के लिए काफी सहूलियत लेकर आते हैं। अगर आप इसे ही खरीदने की जिद पर हैं तो इस आर्टिक्ल में सभी बातों पर ध्यान जाने वाला है। जानेंगे कार में मिलने वाली खूबियां और साथ में इसकी शुरुआती कीमत भी। आगे बढ़ने से पहले बता दें की ये कार एर्टिगा के प्लेटफार्म पर बनी है, लेकिन इसमें मिलने वाले फीचर्स काफी बेहतर नजर आ रहे हैं एर्टिगा से।

कार के फीचर्स देखें तो इसमें पावर स्टीयरिंग, पावर विंडोज-फ्रंट, पावर विंडोज-रियर, ऊंचाई एडजस्टेबल ड्राइवर सीट, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, रिमोट इंजन स्टार्ट/स्टॉप, एक्सेसरी पावर आउटलेट, रियर सीट सेंटर आर्म, एडजस्टेबल फ्रंट सीट बेल्ट, कप होल्डर्स-फ्रंट, कप होल्डर्स-रियर, वैनिटी मिरर, रियर सीट हेडरेस्ट, एडजस्टेबल हेडरेस्ट, रियर एसी वेंटपार्किंग, एयर कंडीशनर, हीटर एडजस्टेबल स्टीयरिंग मौजूद हैं।

सेफ्टी के लिहाज से भी rumion बेहद ही खास होने वाली है, इस कार में सेफ्टी के लिए एंटी-लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, ब्रेक असिस्ट, सेंट्रल लॉकिंग, एंटी-थेफ़्ट अलार्म, एयरबैग, साइड एयरबैग-फ्रंट, रियर व्यू मिरर, इलेक्ट्रॉनिक ब्रेकफोर्स डिस्ट्रीब्यूशन, सीट बेल्ट अलर्ट, इंजन इम्मोबिलाइज़र, इलेक्ट्रॉनिक स्थिरता नियंत्रण, स्पीड अलर्ट, स्पीड सेंसिंग ऑटो डोर लॉक आईएसओफिक्स चाइल्ड सीट माउंट का सपोर्ट मिल रहा है।

कार में 6000 आरपीएम पर 101.64bhp की पावर और 4400 आरपीएम पर 136.8Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करने की क्षमता है। ये इंजन 1462 सीसी डिस्प्लेसमेंट के साथ आता है और K SERIES के तहत आता है। इसे 6 स्पीड मैन्युअल गियर ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। कंपनी जो दावा करती है उसके मुताबिक ये गाड़ी 20.51 kmpl का माइलेज बड़े आराम से दे सकती है।

सफर को आरामदायक बनाने के लिए कार के फ्रंट में Macpherson Strut & Coil Spring और रियर में Torsion Beam & Coil Spring सस्पेंशन दिया गया है। टिल्ट वे में अडजस्टेबल इलेक्ट्रिक से ड्राइविंग आसान हो जाती है। वहीं ब्रेकिंग सिस्टम को बेहतर बनाने के लिए फ्रंट में डिस्क और रियर में ड्रम ब्रेक दिए हुआ है। कार की परफॉरमेंस भी शानदार रही है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।