Punch iCNG vs Exter CNG में कौन है कितना बेहतर, जानिए इसके फीचर्स

punch-icng-vs-exter-cng

टाटा मोटर्स ने भारतीय मार्केट में अपनी पॉपुलर कार Punch iCNG को लॉन्च कर दिया है, जो हाल ही में लॉन्च हुई हैंडाई एक्सटर सीएनजी के साथ टक्कर देने वाली है। इसके प्रोडक्शन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है और जल्द ही ग्राहकों को इसे डिलीवर किया जाएगा। चलिए दोनों गाड़ियों की खूबी को विस्तार से जानते हैं, दरअसल पंच iCNG और एक्सटर CNG दोनों ही माइक्रो एसयूवी सीएनजी वाहनों के साथ 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन से संचालित होते हैं।

पंच में 3-सिलेंडर इंजन है, जबकि एक्सटर में 4-सिलेंडर इंजन है। आपको बता दें कि पंच 72.5 बीएचपी का उत्पादन करती है, लेकिन इसकी खासियत है कि यह अपने सेगमेंट में अग्रणी 103Nm के टॉर्क के साथ आती है। बाजार में अन्य सीएनजी वाहनों के विपरीत, पंच सीधे सीएनजी मोड में शुरू होती है। यह टियागो, टिगोर और अल्ट्रोज के बाद, पंच टाटा मोटर्स के पोर्टफोलियों में चौथा सीएनजी वाहन है।

वहीं दूसरी ओर एक्सटर CNG का पावर आउटपुट 67.7bhp और 95.2Nm का टॉर्क है। साथ ही यह वाहन ग्रैंड आई10 निओस और ऑरा के साथ समान पावरट्रेन को साझा करती है। दरअसल एक्सटर CNG दो वैरिएंट्स में उपलब्ध है जो कि एस और एसएक्स है।

ये भी पढ़ें: एथर एनर्जी ने Ather 450S को किया अनवील, 3 kWh बैटरी पैक से होगा होगा लैस

अब ज़रा फीचर्स पर भी गौर कर लेटे हैं तो ह्यूंदई एक्सटर CNG और टाटा पंच iCNG दोनों ही सनरूफ फीचर के साथ आते हैं। पंच की खास बात यह है कि इसमें ट्विन सिलेंडर तकनीक का इस्तेमाल किया गया है, जिससे उसके बूट स्पेस पर कोई असर नहीं पड़ता है। वहीं एक्सटर SUV में 6 एयरबैग, एक सेल्फी विकल्प वाला दोहरा कैमरा डैशकैम, 8-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम और 4.2-इंच मल्टी-इंफॉर्मेशन डिस्प्ले स्टैंडर्ड फीचर्स शामिल हैं। इसके अलावा एक्सटर में ईबीडी के साथ एबीएस, ब्रेक असिस्ट, हिल स्टार्ट, टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम, और वायरलेस फोन चार्जर भी मिलता है।

वहीं टाटा पंच iCNG में यूएसबी सी टाइप चार्जर, फ्रंट सीट आर्मरेस्ट, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ हरमन द्वारा 7.0-इंच इंफोटेनमेंट सिस्टम मिलता है। इसके अलावा यह हाइट अडजस्टेबल ड्राइवर सीट के साथ साथ वन-टच अप से भी लैस है। आपको बता दूं कि टाटा पंच सीएनजी की शुरुआती कीमत 7,09,900 रुपये है और यह 9,67,900 रुपये तक जाती है। वहीं, एक्सटर सीएनजी के S वेरिएंट की कीमत 8.24 लाख रुपये है। साथ ही SX वेरिएंट की कीमत 8.97 लाख रुपये है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।