इटली से भारत पहुंचे Vespa के दो नए स्कूटर, Activa को छेड़ने से पहले ही लगा तगड़ा झटका

vespa

दुनिया के सबसे बड़े टू व्हीलर मार्केट भारत में एक के बाद एक नई कंपनियों का आगमन हो रहा है, इसी कड़ी में एक इटैलियन कंपनी ने दस्तक दे दी है वो धमाकेदार अंदाज में। Vespa नाम की इस कंपनी ने देश में अपने दो स्कूटर वैरिएंट्स (125cc और 150cc) पेश किए हैं, जिन्हें जल्द ही ख़रीदा भी जा सकता है। आइए जानते हैं की क्या खास लेकर आते हैं ये स्कूटर और किन कंपनियों से होगा इनका सीधा मुकाबला।

Vespa स्पेसिफिकेशन

Vespa के 125cc स्कूटर को 1.32 लाख रुपये की एक्स-शोरूम की कीमत में लॉन्च किया गया है, इसमें 7,400 rpm पर 9.65 bhp की पावर और 5,600 rpm पर 10.11 Nm का टार्क जनरेट करने की क्षमता है। वहीं 150cc वैरिएंट को 1.46 लाख रुपये की एक्स-शोरूम कीमत में लॉन्च किया गया है, इसमें 7,400 rpm पर 10.64 bhp की पावर और 5,300 rpm पर 11.26 Nm का टार्क पैदा करने की ताकत है। दोनों इंजन OBD-II डायग्नोस्टिक्स के साथ BS6 P2 कंप्लेंट, E20 फ्यूल और RDE कंप्लेंट एमिसन पर आते हैं। 150cc स्कूटर के दो अलग-अलग वैरिएंट के साथ चार रंग उपलब्ध कराए गए हैं, इसमें दो VXL वैरिएंट के साथ और अन्य दो SXL वैरिएंट के साथ। इनके बारे में ज्यादा जानकारी नजदीकी शोरूम से मिल जाएगी।

Vespa फीचर्स

Vespa स्कूटर्स के फ्रंट सस्पेंशन ट्विन हाइड्रोलिक शॉक एब्जॉर्बर, फ्रंट डिस्क ब्रेक, एलईडी हेडलाइट्स, 125cc के साथ CBS और 150cc पर सिंगल-चैनल ABS की सुविधा दी जा रही है। 150cc के साथ 11इंच ”फ्रंट व्हील और 10 इंच रियर व्हील, जबकि 125cc के दोनों साइड पर 10 इंच टायर मिलने की संभावना है। इसके साथ स्पीडोमीटर, ओडोमीटर, ट्रिपमीटर और फ्यूल गेज जैसे बेसिक फीचर्स भी मिलने वाले हैं।

ये भी पढ़ें: अमेरिका को पसंद आई Toyota Fortuner, Tacoma नाम से अपने देश में लॉन्च करने की प्लानिंग

Vespa राइवल्स

भारत में Vespa के स्कूटर को कई बड़ी कंपनियों से चुनौती मिल सकती है, इसमें सबसे बड़ी जो वजह सामने आ रही है वो इस स्कूटर की कीमत है। देश में बिकने वाले ज्यादातर 125cc स्कूटर 1.10 लाख रुपये की ऑन रोड़ कीमत में मिल जाते हैं, जबकि Vespa के 125cc स्कूटर की एक्स-शोरूम कीमत 1.32 लाख रुपये है, हालांकि जानकारों का ये मनाना है की समय के साथ कीमतों में गिरावट देखने को मिल सकती है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।