नई इलेक्ट्रिक स्कूटर, ‘X’ के साथ Tvs मोटर कंपनी ने ली भारतीय बाजार में एंट्री

tvs-x

TVS X: भारतीय ग्राहकों के लिए टीवीएस मोटर कंपनी एक नई इलेक्ट्रिक स्कूटर लेकर आई है। जिसका लुक काफी हद तक स्पोर्ट्स स्कूटर पर बेस्ड बताई जा रही है। आपको बता दे कि कंपनी ने अपनी इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक अलग प्लेटफार्म पर बनाया है। जिसमें काफी सारे नए फीचर्स के साथ ही नई टेक्नोलॉजी की भी इस्तेमाल की गई है। और माना जा रहा है कि इन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल इससे पहले किसी और इलेक्ट्रिक स्कूटर में नहीं की गई है।

बहुत पहले से इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की काफी हाई बनी हुई थी। जिसे फाइनली कंपनी ने ऑफिशियल तरीके से रिवील कर दिया है। और अब इसका मॉडल देखकर लग रहा है कि इसकी सेल्स में चार चांद लगने वाली है। इस इलेक्ट्रिक स्कूटर को खास इसकी कलर बनती है, क्योंकि कंपनी ने इस मैच एक कलर ऑप्शन (रेड) के साथ लॉन्च किया है। वहीं, यह मेहज एक ही वेरिएंट के साथ मार्केट आया है।

TVS X की बैटरी, मोटर और रेंज

टीवीएस मोटर कंपनी अपनी इस इलेक्ट्रिक बाइक में आपको 7000 वाट की PMSM मोटर पावर देती है। और इसी के साथ यह इलेक्ट्रिक स्कूटर 4.44 kwh की बैटरी से लैस है। और माना जा रहा है कि इस बैटरी को फुल चार्ज होने में लगभग 4.40 घंटे से लेकर 5.30 घंटे तक का समय लग सकता है।

वहीं, इसके रेंज की बात की जाए तो कंपनी के किए गए दावों के अनुसार या इलेक्ट्रिक स्कूटर एक फुल चार्ज में लगभग 140 किलोमीटर की सफर तय कर सकती है और सेफ्टी के मद्देनजर इसके आगे और पीछे दोनों टायरों में डिस्क ब्रेक दिया गया है।

ये भी पढ़ें: Top 5 Car of India Under 10 lakh: 10 लाख रुपये से कम में मिल जाती हैं ये पांच गाड़ियां, खूबियां दिल चुरा लेंगी

TVS X की फीचर्स

इस इलेक्ट्रिक स्कूटर में काफी सारी नई और एडवांस्ड फीचर्स दी गई है। जिसमें कि सिंगल चैनल ABS, फास्ट चार्जिंग पॉइंट, DRLs, मोबाइल कनेक्टिविटी, किलेश इग्निशन, एलईडी टैललाइट, क्लॉक, डिजिटल स्पीडोमीटर और डिजिटल ओडोमीटर जैसी चीज शामिल हैं।

TVS X की ऑन रोड कीमत (दिल्ली)

जैसा कि ऊपर ही बता दिया गया है यह इलेक्ट्रिक स्कूटर आपको एक कलर ऑप्शन और एक ही वेरिएंट में देखने को मिलती है। इसीलिए दिल्ली में इसकी ऑन रोड कीमत लगभग 2.50 लाख रुपए के करीब है।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।