भारत में पेश हुई Toyota Rumion एमपीवी, जानें क्या खासियत है Ertiga के इस रीबैज वर्जन की

toyota-rumion

टोयोटा किर्लोस्कर मोटर ने भारतीय बाजार के लिए अपनी नई एमपीवी (MPV), टोयोटा रुमियन (Toyota Rumion) को पेश कर दिया है, जो मारुति सुजुकी अर्टिगा (Maruti Ertiga) के रीबैज वर्जन के रूप में आया है। यह भारतीय बाजार में प्रमुख एमपीवी में से एक हो सकती है। अभी तक कीमत और बुकिंग डिटेल्स का एलान नहीं किया गया है, लेकिन यह पहले से ही कुछ विदेशी बाजारों में उपलब्ध है।

टोयोटा रुमियन एमपीवी के 6 वैरिएंट्स आएंगे – एस एमटी/एटी, जी एमटी, वी एमटी/एटी, और एस एमटी सीएनजी। कीमतों को लेकर अभी तक कोई घोषणा नहीं की गई है, लेकिन इसकी कीमत मारुति सुजुकी अर्टिगा से थोड़ी ज्यादा हो सकती है। वर्तमान में अर्टिगा की कीमत 8.64 लाख रुपये से 13.08 लाख रुपये के बीच है। ये दोनों कीमतें एक्स-शोरूम मूल्य हैं। टोयोटा के तौर पर रुमियन के पास 3 साल या 1,00,000 किमी की स्टैंडर्ड वारंटी होती है।

दरअसल टोयोटा ने रुमियन में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव किए हैं। इसमें एक नया ग्रिल दिया गया है जिसे इनोवा से प्रेरित किया गया है। वहीं इसका फ्रंट बम्पर भी अलग दिखता है और एयर डैम के चारों ओर क्रोम सराउंड है। साथ ही साइड प्रोफाइल में एकमात्र बदलाव जो नजर आता है, वह है अलॉय व्हील्स, जो दो-टोन मशीनी फिनिश में हैं। वहीं पीछे की तरफ एक ही बदलाव क्रोम गार्निश हो सकता है। इसकी विस्तृत जानकारी अगले हफ्ते तक सामने आ सकती है।

ये भी पढ़ें: भारत में BMW ने किया All-electric MINI Charged Edition लॉन्च, लेकिन 20 ग्राहकों ही ख़रीद पाएंगे यह इलेक्ट्रिक कार

जानकारी के अनुसार रुमियन के पास दो पावरट्रेन विकल्प होंगे – पेट्रोल और सीएनजी। दोनों में 1.5-लीटर 4-सिलेंडर, नैचुरली एस्पिरेटेड पेट्रोल इंजन शामिल होगा। इस पेट्रोल इंजन से 6,000 आरपीएम पर 101 बीएचपी की अधिकतम पावर और 4,400 आरपीएम पर 136.8 एनएम का पीक टॉर्क मिलेगा। वहीं सीएनजी वर्जन में पावर आउटपुट 5,500 आरपीएम पर 86.63 बीएचपी और 4,200 आरपीएम पर पीक टॉर्क मिलेगा।

दोनों पावरट्रेन के साथ 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स भी मिलेगा। पेट्रोल वर्जन में 6-स्पीड टॉर्क कनवर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन भी उपलब्ध होगी। टोयोटा का दावा है कि पेट्रोल वर्जन 20.51 किमी प्रति लीटर और सीएनजी वर्जन 26.11 किमी प्रति किलोग्राम की माइलेज प्रदान करेगा। कार के बारे में अन्य जानकारी के लिए आप अपने नजदीकी टोयोटा शोरूम विजिट कर सकते हैं।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।