Toyota ने लॉन्च करी एक और दमदार कार, खूबियां देख नहीं आएगा होस

toyota-camry

Toyota Camry: आजकल बढ़ते हुए डीजल और पेट्रोल की कीमतों को देखते हुए कई सारे लोगों को गाड़ी लेने से पहले सोचना पड़ता है की गाड़ी की माइलेज कैसी है। कई बार कार के सारे फीचर्स पसंद आने के बाद भी ग्राहक कम माइलेज की वजह से कार नहीं लेते। इन सब समस्या को देखते हुए ऐसे में कई सारी ऑटोमोबाइल कंपनिया मार्केट में इलेक्ट्रिक गाड़िया लांच कर रही है।

जो लो मेंटेनन्स के साथ पॉल्यूशन भी नहीं करती और इनमे फ्यूल की टेंशन भी नहीं होती। अगर आप भी ऐसे ही गाड़ी के बारे में सोच रहे है। जिनमे आप फ्यूल की टेंशन किये बिना लॉन्ग ड्राइव पे जाये तो हम आपको आज ऐसे ही गाड़ी के बारे में बताने जा रहे है जो बिना फ्यूल (पेट्रोल/डीजल) के शानदार कम्फर्ट फीचर्स से लैस होगी। यह गाड़ी है टोयोटा कैमरी (Toyota Camry) जिसको टोयोटा मोटर्स ने लांच किया है।

Toyota Camry डायमेंशन और इंजन :

बात करे टोयोटा के इस कार के साइज की तो यह 5-सीटर कार है। जिसकी लंबाई 4885 मिमी, चौड़ाई 1840 मिमी, ऊंचाई 1455 मिमी और व्हील बेस 2825 मिमी है। साथ ही कार में 2.5 लीटर डायनेमिक फ़ोर्स 4 सिलेंडर इंजन है जो 5,700 आरपीएम पर 178 PS और 3600 – 5200 आरपीएम पर 221Nm टॉर्क देता है। इसे ई-सीवीटी – पी710 ट्रांसमिशन से जोड़ा गया है।

कार में तीन ड्राइव मोड्स स्पोर्ट (Sports), इको (ECO) और नॉर्मल (Normal) है जिसे आप अपने कम्फर्ट के हिसाब से चुन कर ड्राइव को कम्फर्ट के साथ एन्जॉय कर सकते है। इसके अलावा कार में 50 लीटर का फ्यूल टैंक मिलता है। इसके फ्रंट में रियर 1580 मिमी और रियर में 1605 मिमी डिस्क ब्रेक है, जोकि सेफ्टी के लिहाज से बेहतर है।

ये भी पढ़ें: थाईलैंड में अपडेट हुई Toyota Fortuner, क्या भारत आने में लगेगा और समय

Toyota Camry डिज़ाइन और फीचर्स :

कार के बाहरी डिज़ाइन की बात करे तो क्रोम इन्सर्ट के साथ नए डिजाइन का फ्रंट बम्पर, ग्रिल, डार्क ग्रे मैटेलिक बेस पर शाइन फिनिश के साथ नई 18 इंच का अलॉय व्हील, एलईडी ब्रेक लाइट्स, रेड रिफ्लेक्स रिफ्लेक्टर और ब्लैक बेस एक्सटेंशन के साथ नया रियर कॉम्बिनेशन लैंप, एचएसईए यूवी-कट ग्लास, एलईडी डीआरएल (LED DRL) और फ्रंट एलईडी फॉग लैंप के साथ टर्न इंडिकेटर, ऑटो रिट्रैक्ट, वाइड-व्यू, रिवर्स लिंक और हाइड्रोफिलिक साइड मिरर इसे काफी खूबसूरत लुक देते है।

कार के अंदर के इंटीरियर में लेदर से डिज़ाइन किया बड़ा केबिन, एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले के साथ फ्लोटिंग टाइप 9-इंच डिस्प्ले ऑडियो इंफोटेनमेंट सिस्टम, 3 जोन ऑटो क्लाइमेट कंट्रोल, बेहतर आराम के लिए nanoeTM आयन जेनरेटर, ऑटो अप/डाउन और जैम प्रोटेक्शन के साथ पावर विंडोज़, प्रीमियम जेबीएल स्पीकर मिलते है।

इन सब के अलावा कार के मॉडर्न फीचर्स में क्रूज कंट्रोल, पावर एडजस्ट ड्राइवर सीट, मेमोरी के साथ पावर असिस्टेड टिल्ट/टेलिस्कोपिक स्टीयरिंग कॉलम, ऑडियो, एमआईडी और क्रूज़ कंट्रोल के साथ 3-स्पोक लेदर स्टीयरिंग व्हील, हेड-अप डिस्प्ले, वायरलेस स्मार्टफ़ोन चार्जर, स्मार्ट और इलेक्ट्रिक बैक डोर रिलीज़, रेन सेंसिंग वाइपर, ऑडियो, रियर रिक्लाइन, रियर सनशेड और एसी कंट्रोल के लिए कैपेसिटिव टच-कंट्रोल स्विच के साथ रियर आर्मरेस्ट, इलेक्ट्रोक्रोमिक इनसाइड रियर व्यू मिरर, टाइमर के साथ रियर विंडो डिफॉगर, रियर यूएसबी चार्जिंग पोर्ट – 12V x 2 यूनिट है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।