देखिए कितना बदल गया 2023 Tata Nexon Facelift, कंपनी ने उठाया पर्दा

tata-nexon-facelift

आखिरकार लंबे इंतजार के बाद कंपनी ने Tata Nexon Facelift को रिवील कर ही दिया है। कंपनी ने घोषणा की है कि 14 सितंबर को वह नेक्सन और नेक्सन ईवी फेसलिफ्ट को लॉन्च करेगी, 4 सितंबर से जिसकी बुकिंग भी शुरू होगी। इस नए 2023 नेक्सन में ग्राहक को बड़ी 10.25-इंच टचस्क्रीन और दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील जैसे कई दमदार फीचर्स देखने को मिलते हैं।

अब डिजाइन की बात करें तो बाहर की तरफ़ Tata Nexon Facelift में मोटे ऊपरी ग्रिल सेक्शन के साथ स्प्लिट-हेडलैंप सेट-अप मिलता है, जिस पर टाटा मोटर्स का लोगो भी लगा हुआ है। वहीं हेडलाइट्स के निचले हिस्से को भी एक बड़ी ग्रिल के साथ एक ट्रेपोज़ॉइडल हाउसिंग में रखा गया है और इसके आर-पार एक मोटी प्लास्टिक की पट्टी लगी हुई है। साथ ही रिफ्रेश हुए नेक्सन में नए एलईडी डे-टाइम रनिंग लाइट सिग्नेचर भी मिल जाते हैं।

नेक्सन फेसलिफ्ट में नई एक्सेंट लाइन के अलावा इतना कुछ ख़ास नहीं बदला है। इसमें पीछे की तरफ अपडेटेड नेक्सन में पूरी-चौड़ाई वाली LED लाइट लगी हुई है, जिसके बीच में कंपनी का लोगो लगा है। वहीं रिवर्स लाइट टेल-लाइट हाउसिंग से बम्पर तक गई है। पहले की तरह ही इसमें नंबर प्लेट को बम्पर में रखा गया है, जिसमें एक फॉक्स स्किड प्लेट भी शामिल है। साथ ही पहले जैसा ही नेक्सन फेसलिफ्ट का ग्राउंड क्लीयरेंस 208mm है।

ये भी पढ़ें: Hyundai Creta के नए मॉडल में मिलने वाली हैं ये खूबियां, अभी चुकानी होती है इतनी कीमत

इसके अलावा नेक्सन फेसलिफ्ट एक नए टचस्क्रीन सेट-अप और दो-स्पोक स्टीयरिंग व्हील के साथ कर्व कॉन्सेप्ट के इंटीरियर से काफी हद तक मिलता-जुलता है। इसका एसी वेंट अब पहले से ज्यादा पतले हैं। वहीं सेंटर कंसोल में इसमें दो टॉगल दिया गया हैं जो एक टच-आधारित एचवीएसी कंट्रोल से घिरे हुए हैं। इसके साथ फ्रंट और सेंटर एक फ्री-स्टैंडिंग 10.25-इंच टचस्क्रीन मिलती है, जिसकी इस साल की शुरुआत में लॉन्च हुए नेक्सन ईवी मैक्स डार्क वर्जन में शुरुआत हुई थी।

वहीं नेक्सन फेसलिफ्ट में दूसरी स्क्रीन 10.25 इंच का फुल-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है, जिसे आप नेविगेशन के लिए भी कस्टमाइज कर सकते हैं। टॉप-स्पेक नेक्सन फेसलिफ्ट में 360-डिग्री कैमरा, एक वायरलेस चार्जर, कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, हवादार फ्रंट सीटें, एयर फ़िल्टर भी शामिल है। 14 सितंबर को नेक्सन फेसलिफ्ट की कीमतों की घोषणा की जाएगी और इसकी कीमत 8 लाख-15 लाख रुपये के बीच होने की उम्मीद लगाई जा रही है। इसका मुकाबला महिंद्रा एक्सयूवी300, हुंडई वेन्यू , मारुति सुजुकी ब्रेज़ा, मारुति सुजुकी फ्रोंक्स, किआ सोनेट, रेनॉल्ट किगर और निसान मैग्नाइट होगा।

जानकारी के अनुसार नेक्सन फेसलिफ्ट 120hp, 170Nm, एक 6-स्पीड मैनुअल, 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन के साथ जारी रहेगा जो अब चार गियरबॉक्स – एक 5-स्पीड मैनुअल, एक 6-स्पीड AMT और एक 7 के साथ उपलब्ध है। दूसरी ओर 160Nm, 115hp, 1.5-लीटर डीजल को 6-स्पीड मैनुअल या 6-स्पीड AMT के साथ जोड़ा गया है।

गौरतलब हो कि टाटा मोटर्स ने ‘X’ से शुरू होने वाले मौजूदा नाम –XM, XE, XM+, XZ+ और XZ+ Lux – को हटा दिया गया है। वहीं नेक्सन फेसलिफ्ट के नए ट्रिम नाम हैं – स्मार्ट, स्मार्ट+, स्मार्ट+ (एस), प्योर+, प्योर+ (एस), क्रिएटिव+, क्रिएटिव, क्रिएटिव+ (एस), फियरलेस, फियरलेस (एस) और फियरलेस+ (एस) ट्रिम्स। ‘+’ कई फीचर्स को दर्शाता है। वहीं (एस) सनरूफ के साथ ट्रिम्स को भी डिस्प्ले करता है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।