Maserati MCXtrema ने ऑफिशियली पेश की दमदार सुपरकार, MCXtrema की ये सारी हैं खूबियां

mcxtrema

मासेराती ने 2023 मोंटेरे कार वीक में आधिकारिक तौर पर MCXtrema को पेश किया है। इस सुपरकार को पहले Project24 के नाम से जाना जाता था। MCXtrema MC12 पर आधारित है और यह एक ट्रैक वाहन है। इसका मतलब है कि यह सड़कों पर कानूनी तौर पर नहीं चल सकती है। MCXtrema की केवल 62 यूनिट्स बनाई जाएंगी और वे पहले ही बिक चुकी हैं।

इस पावरफुल सुपरकार को पावर देने वाला इंजन 3.0-लीटर ट्विन-टर्बोचार्ज्ड V6 पेट्रोल इंजन है। यह इंजन 7,500 आरपीएम पर 720 बीएचपी का अधिकतम पावर और 3,000 आरपीएम पर 730 एनएम का पीक टॉर्क आउटपुट पैदा करता है। MC12 की तुलना में मासेराती 108 bhp ज्यादा पावर उत्पन्न करता है। ज्यादा पावर उत्पन्न करने के लिए मासेराती ने नए टर्बोचार्जर और रेसिंग एग्जॉस्ट के साथ बदलाव किए हैं। इसके साथ ही ऑन ड्यूटी गियरबॉक्स में रेसिंग क्लच और स्टीयरिंग व्हील-माउंटेड पैडल शिफ्टर्स के साथ 6-स्पीड सिक्वेंशियल रेसिंग गियरबॉक्स भी दिए गए है। वहीं पावर सिर्फ पिछले पहियों तक भेजा जाता है।

ये भी पढ़ें: Tata Nexon facelift कितने वेरिएंट में हो सकती है लॉन्च और क्या होगा इसमें ख़ास, जानें

इसके साथ ही इसकी लाइटवेट बनावट में 1,300 किलोग्राम ड्राई वेट पर MCXtrema काफी हल्की है। मासेराती ने कार्बन फाइबर मोनोकोक चेसिस और सेंटर लॉक फिक्सिंग के साथ 18-इंच फॉर्ज अलॉय व्हील्स और एल्यूमिनियम रिम्स का इस्तेमाल किया है, जो वजन कम करने में मदद करते हैं। इसकी साइड विंडो और विंडस्क्रीन पॉलीकार्बोनेट से बने हैं। इसके अलावा बॉडी फुल-कंपोजिट से बनी है और अंडरफ्लोर भी कार्बन फाइबर से बनाया गया है।

हालांकि यह एक ‘रेस कार’ है, इसमें एक सुरक्षा रोल केज और 120-लीटर क्षमता वाले एफआईए-होमोलॉगेटेड ईंधन टैंक दिए गए हैं। इसके अलावा एयर जैक सिस्टम भी मिलते हैं और टायर या तो रेसिंग स्लिक्स होते हैं या फिर वेट होते हैं।

इसमें ब्रेकिंग और सस्पेंशन के लिए वेंटिलेटेड कार्बन फाइबर ब्रेक्स का उपयोग किया गया है जो एडजस्टेबल रेसिंग एबीएस के साथ आते हैं। सस्पेंशन के लिए आगे और पीछे दोनों तरफ डबल विशबोन सस्पेंशन शामिल हैं। इसमें एडजस्टेबल एंटी-रोल बार और एडजस्टेबल डैम्पर्स भी शामिल हैं। साथ ही इसमें फिक्स्ड बकेट रेसिंग सीट होती है, जिन्हें चार-पॉइंट माउंटिंग से जोड़ा गया है। ख़ास बात ये है कि स्टीयरिंग कॉलम और पेडल बॉक्स को भी आप एडजस्ट कर सकते हैं।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।