Maruti Fronx: महज 7 लाख में Maruti Suzuki ने लॉन्च की शानदार SUV कार, Hyundai के लिए बना खतरा

Maruti Suzuki Fronx launched in India

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने आज आधिकारिक तौर पर अपनी बहुप्रतीक्षित कार फ्रोंक्स (Fronx) लॉन्च कर दी है। इस सब-4 मीटर कॉम्पैक्ट एसयूवी (Sub-4 Meter Compact SUV) की कीमत 7.46 लाख रुपये से शुरू होकर 13.13 लाख रुपये तक जाती है। कार विशेषज्ञों का कहना है कि यह Tata Nexon, Hyundai Venue और Kia Sonet को कड़ी टक्कर देगी। मारुति सुजुकी फ्रोंक्स (Maruti Suzuki Fronx) की सेल भारत में नेक्सा डीलरशिप से की जाएगी, मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) का दावा है कि नई Fronx एसयूवी मार्केट शेयर बढ़ाने में अहम भूमिका निभाएगी।

मारुति फ्रोंक्स (Maruti Fronx) का इंजन Specification

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स (Maruti Suzuki Fronx) 1.2-लीटर डुअल जेट पेट्रोल इंजन और 1.0-लीटर बूस्टरजेट पेट्रोल इंजन विकल्पों में उपलब्ध होगी। इस इंजन से 89.73PS की अधिकतम पावर और 113 Nm का टॉर्क पैदा होता है, साथ ही यह कार फाइव-स्पीड मैनुअल और ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन सिस्टम से लैस है। मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) का दावा है इस कार का माइलेज 21.79 किमी से लेकर 22.89 किमी तक होगा।

ये भी पढ़े- सबकी बैंड बजाने आ रही Tata Indica 2023? अपने ही पुराने कस्टमर्स को वापस…

दूसरा इंजन 100.6PS की पावर और 147.6 Nm का टार्क पैदा करता है। 5-स्पीड मैनुअल और 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक गियरबॉक्स में भी उपलब्ध होगी। मारुति का दावा है कि मैनुअल में 20.01 kmpl और ऑटोमैटिक में 21.79 kmpl का माइलेज मिलेगा।

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स (Maruti Suzuki Fronx) कलर

मारुति सुजुकी फ्रैंक्स 9 कलर ऑप्शन में उपलब्ध होगी। जिसमें 6 सिंगल टोन और 3 डुअल टोन शामिल हैं। सिंगल टोन रंगों में नेक्सा ब्लू, आर्कटिक व्हाइट, ओपुलेंट रेड, ग्रेंजर ग्रे, अर्थन ब्राउन और स्प्लेंडिड सिल्वर शामिल हैं। डुअल टोन रंगों में ब्लूश ब्लैक के साथ आर्थेन ब्राउन, ओपुलेंट रेड के साथ ब्लूश ब्लैक और स्प्लेंडिड सिल्वर के साथ ब्लूश ब्लैक शामिल हैं।

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स फीचर (Maruti Suzuki Fronx Feature)

नेक्स्ट जनरेशन बलेनो (Next-Generation Baleno) में मारुति के द्वारा दी जाने वाली नए फीचर से कंपनी की प्रतिष्ठा बढ़ी है। सुजुकी फ्रोंक्स (Suzuki Fronx) में LED DRLs के साथ मल्टी-रिफ्लेक्टर हेडलैंप, शार्क फिन एंटीना, वायरलेस Android Auto और Apple CarPlay के साथ 9-इंच स्मार्टप्ले प्रो+ इंफोटेनमेंट टचस्क्रीन सिस्टम, Arkamys साउंड सिस्टम, वायरलेस फोन चार्जर, टर्न-बाय-टर्न नेविगेशन के साथ हेड-अप डिस्प्ले और कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी दी गई है। अन्य फीचर्स में कीलेस एंट्री के साथ ऑटोमैटिक एसी, रियर एसी वेंट, पुश बटन स्टार्ट और क्रूज़ कंट्रोल शामिल हैं।

ये भी पढ़े- Maruti Omni 2024 की वापसी से हो सकता है बड़ा हंगामा! अपनी ही Eeco को टक्कर…

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स सेफ्टी फीचर (Maruti Suzuki Fronx Safety Feature)

मारुति सुजुकी फ्रोंक्स में भी सेफ्टी फीचर्स की कमी नहीं है, इसमें छह एयरबैग, ईएलआर (इर्मजेंसी लॉकिंग रिट्रैक्टर) सीटबेल्ट, हिल होल्ड असिस्ट, एबीएस, ईबीडी और आइसोफिक्स चाइल्ड सीट माउंट के साथ आती हैं। मारुति सुजुकी फ्रोंक्स के लॉन्च पर मारुति के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी, शशांक श्रीवास्तव ने बात करते हुए कहा की “Fronx अपने नेक्स्ट जनरेशन डिज़ाइन लुक्स और लेटेस्ट फीचर के साथ भारत के SUV सेगमेंट में कंपनी की पकड़ मजबूत करने में हमारी मदद करेगा।”

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।