मारुति सुजुकी ने अपनी फ्रोंक्स CNG किया लॉन्च, जानें कितनी है कीमत और किससे होगी टक्कर

maruti-suzuki-fronx-cng

हाल ही में Maruti Suzuki ने लॉन्च हुई Fronx एसयूवी को CNG पावरट्रेन के साथ पेश किया है, जिसे दो वैरिएंट्स – सिग्मा और डेल्टा में बेचा जाएगा। वहीं इनकी कीमत 8.41 लाख रुपये और 9.27 लाख रुपये तय की गई है और ये कीमतें एक्स-शोरूम हैं। कंपनी का दावा है कि फ्रोंक्स सीएनजी 28.51 km प्रति किलोग्राम का माइलेज देगी। इस Maruti Suzuki Fronx CNG हाल ही में लॉन्च हुई Hyundai Exter CNG से सीधा मुक़ाबला करेगी।

फ्रोंक्स CNG को पावर देने वाला इंजन 1.2-लीटर, चार-सिलेंडर, नैचुरली एस्पिरेटेड है। यह 6,000 rpm पर 88.50 bhp का अधिकतम पावर आउटपुट और 4,400 rpm पर 113 nm का पीक टॉर्क आउटपुट पैदा करता है। जानकारी के अनुसार यह सीएनजी पर चलने पर पावर आउटपुट 6,000 rpm पर 76 बीएचपी तक कम हो जाता है। साथ ही टॉर्क आउटपुट 4,300 rpm पर 98.5Nm तक कम हो जाता है। जानकारी की मुताबिक़ इसका पावरट्रेन 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के साथ आता है।

आपको बता दें कि फ्रोंक्स में पेट्रोल इंजन मॉडल के साथ ही 1.2-लीटर इंजन में 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स के अलावा 5-स्पीड एएमटी का विकल्प भी मिलता है। फ्रोंक्स के लिए बलेनो आरएस से मारुति सुजुकी ने 1.0-लीटर बूस्टरजेट इंजन लिया है जो कि अधिकतम 98 bhp का पावर और 148 nm का पीक टॉर्क आउटपुट देता है।

ये भी पढ़ें: 444km फुल टैंक माइलेज वाले TVS Apache RTR 200 4V ने दिखाया अपना दम

वहीं इसको 5-स्पीड मैनुअल गियरबॉक्स और 6-speed टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन के साथ जोड़ा गया है। सेफ्टी के हिसाब से भी ये कार बेहद ही दमदार होने वाली है, ऐसे में आप भी इसे एक बेहतर विकल्प के तौर पर देख सकते हैं। पावर स्टीयरिंग, एयर कंडीशनर, क्लाइमेट कंट्रोल, पैसेंजर साइड रियर व्यू मिरर, ड्राइवर एयरबैग, पसेंजर एयरबैग, क्रूज कंट्रोल, ऑटो हेडलैंप और क्रैश सेंसर जैसे एडवांस फीचर्स कार के प्रति आपका आकर्षण बढ़ाने वाले हैं।

बताया जा रहा है कि इस समय मारुति सुजुकी के पास सीएनजी वाहनों का सबसे बड़ा पोर्टफोलियो है। कंपनी ने भारतीय बाजार में 1.4 मिलियन यानी क़रीब 14 लाख से भी कहीं ज्यादा एस-सीएनजी वाहन बेचे हैं। फिलहाल कंपनी 15 सीएनजी मॉडल की बिक्री कर रही है और जब निर्माता ने डीजल इंजन से आगे बढ़ने का फैसला किया तो कंपनी ने पावरट्रेन पर जोर देना स्टार्ट कर दिया है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।