मारुति अर्टिगा से सस्ती मिलती है ये 7 सीटर कार, जानें इसकी क़ीमत और फीचर्स

kia-carens

ऑटो जगत में मारुति सुजुकी अर्टिगा बहुत पॉपुलर MPV है. यह काफी अच्छे वॉल्यूम में बिकती है. बता दें कि देश में सबसे ज्यादा बिकने वाली एमपीवी में से ये एक है, लेकिन अब एमपीवी सेगमेंट में कॉम्पिटीशन बढ़ गई है. जिसके चलते इसे बाजार में हाल ही में आई किआ कैरेंस बराबर का टक्कर देती है. अर्टिगा के मुकाबले किया ग्राहकों के लिए एक शानदार विकल्प के रूप में उभरी है. इसके पीछे का करण है कि यह उससे कहीं ज्यादा फीचर लोडेड भी है. साथ ही यह ज्यादा इंजन ऑप्शन के साथ आती है. हालांकि, अर्टिगा से ये महंगी है और उसके मुकाबले इसकी बिक्री भी कम होती है। खैर, चलिए जानते हैं कैरेंस की कीमत और फीचर्स के बारे में-

इसमें आपको 10.25-इंच टचस्क्रीन, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, वायरलेस स्मार्टफोन चार्जर के साथ फुल डिजिटल इंस्ट्रुमेंट क्लस्टर मिलता है. साथ ही ड्राइवर-सीटर हाइट अडजस्टमेंट, पुश-बटन स्टार्ट/स्टॉप, क्रूज कंट्रोल, कनेक्टेड कार टेक, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, ऑटोमैटिक एसी, बोस साउंड सिस्टम, पेन सनरूफ, 64 एंबिएंट लाइटिंग जैसे फीचर देखने को मिलते हैं. इसके अलावा एयर प्यूरिफायर, दूसरी रो में इलेक्ट्रिक डबल फोल्डिंग सीट्स, तीनों रो में डेडिकेटेड एसी वेंट्स, 6 एयरबैग, इलेक्ट्रॉनिक स्टेबिलिटी कंट्रोल और टायर प्रेशर मॉनिटरिंग की सुविधाओ से यह लैस है।

आपको बता दें कि किआ कैरेंस में आपको तीन इंजन- 1.5 लीटर टर्बो पेट्रोल, 1.5 लीटर पेट्रोल और 1.5 लीटर टर्बो डीजल का ऑप्शन मिलता है. ये क्रंमश: 160पीएस/253एनएम, 115पीएस/242एनएम और 116पीएस/250एनएम आउटपुट देता है. वहीं कार में 3 ड्राइव मोड्स- ईको, नॉर्मल और स्पोर्ट भी दिए गए हैं. वहीं यह 6iMT और 7-स्पीड डीसीटी ट्रांसमिशन विकल्प के साथ आती है, जिसमें 6 -7 सीटर कॉन्फिग्रेशन का भी ऑप्शन होता है. हालांकि, आपको इसमें एक चीज नहीं निलेगी और वो है CNG का ऑप्शन, जो कि अर्टिगा में मिलता है।

ये भी पढ़ें: 444km फुल टैंक माइलेज वाले TVS Apache RTR 200 4V ने दिखाया अपना दम

बताते चलें कि अर्टिगा की कीमत 8.64 लाख रुपये से शुरू होती है और 13.08 लाख रुपये तक जाती है. बता दें कि कैरेंस एसयूवी की कीमत 10.45 लाख रुपये से शुरू होकर 18.95 लाख रुपये तक जाती है. यानी अर्टिगा के मुकाबले किया कैरेंस थोड़ी महंगी है। जिसकी शुरुआती कीमत में ही तकरीबन 1.8 लाख रुपये तक का अंतर देखा जा सकता है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।