भारत में बनी Citroen C3 Aircross इंडोनेशिया में की गई पेश, जानें भारतीय मॉडल से कितना है अलग

मेड इन इंडिया सिट्रोएन सी3 एयरक्रॉस (Citroen C3 Aircross) एसयूवी को हाल ही में इंडोनेशिया इंटरनेशनल ऑटो शो 2023 में पेश किया गया है। इस मॉडल का इंडोनेशिया स्पेक वर्जन और भारत स्पेक वर्जन में थोड़ा अंतर है। साथ ही इंडोनेशिया-स्पेक C3 एयरक्रॉस एसयूवी में 6-स्पीड टॉर्क कन्वर्टर ऑटोमेटिक गियरबॉक्स होता है, जबकि भारत में यह मैन्युअल ट्रांसमिशन के साथ ही उपलब्ध होगी। हालांकि भविष्य में भारत में भी ऑटोमेटिक गियरबॉक्स उपलब्ध हो सकता है।

जानकारी के मुताबिक़ इंडोनेशिया-स्पेक C3 एयरक्रॉस में ऑटोमेटिक गियरबॉक्स को छोड़कर बाकी सब कुछ लगभग भारत-स्पेक SUV के समान ही है। वहीं इसमें 1.2-लीटर टर्बो-पेट्रोल इंजन है जो 110hp पॉवर उत्पन्न करता है और इसमें 205 Nm का टॉर्क होता है, जो भारत-स्पेक C3 एयरक्रॉस मैनुअल से 15Nm अधिक है। मैनुअल गियरबॉक्स के साथ इसकी माइलेज 18.5kmpl है, जबकि ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के साथ 17.5kmpl की माइलेज होती है।

जानकारी के अनुसार C3 एयरक्रॉस में मैनुअल मोड की तरह 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स के लिए भी एक पारंपरिक गियर लीवर होता है, जिसमें कोई पैडल-शिफ्टर नहीं होता है। अब देखना दिलचस्प होगा कि भारत में C3 एयरक्रॉस में यही पारंपरिक लीवर मिलेगा या क्या eC3 और C5 एयरक्रॉस जैसा टॉगल ड्राइव सिलेक्टर प्रदान किया जाएगा।

ये भी पढ़ें: सामने आई Tata Altroz CNG की फ्यूल एफिशिएंसी की पूरी जानकारी, जानें ये हचबैक कितना देती है माइलेज

हालांकि कंपनी ने अभी तक यह नहीं बताया है कि भारत में C3 एयरक्रॉस में 6-स्पीड ऑटोमेटिक गियरबॉक्स कब उपलब्ध होगा। वहीं इंडोनेशिया में इसके वर्जन को देखकर भारत में जल्द ही इसके होने की उम्मीद की जा रही है। बताया जा रहा है कि इसी साल के अंत तक यही गियरबॉक्स C3 हैचबैक में भी उपलब्ध होने की संभावना है।

भारत और इंडोनेशिया के मॉडल में अधिकांश इंटीरियर समान हैं, लेकिन सीटों की कलर्स अलग अलग हैं। भारत में C3 एयरक्रॉस में बेज सिंगल-टोन सीटें होंगी। जबकि इंडोनेशिया में ग्रे और ब्लैक डुअल-टोन सीटें हैं, जो केवल 7-सीट कॉन्फ़िगरेशन में होती हैं। वहीं भारत में 5-सीट और 7-सीट कॉन्फ़िगरेशन के विकल्प दिए जाएंगे।

सी3 एयरक्रॉस की बुकिंग सितंबर में शुरू होगी और 9 लाख से 14 लाख रुपये के बीच कीमत के साथ उपलब्ध होने की उम्मीद है। इसकी डिलीवरी अक्टूबर तक हो सकती है। इसके लॉन्च के बाद होंडई क्रेटा, किआ सेल्टोस, फॉक्सवैगन टाइगुन, स्कोडा कुशाक, एमजी एस्टोर, मारुति सुजुकी ग्रैंड विटारा, टोयोटा हाईराइडर और होंडा एलिवेट से मुकाबला होगा।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।