सामने आई Tata Altroz CNG की फ्यूल एफिशिएंसी की पूरी जानकारी, जानें ये हचबैक कितना देती है माइलेज

tata-altroz-cng

इस साल मई में टाटा मोटर्स (Tata motors) ने अपनी अल्ट्रोज़ प्रीमियम हैचबैक को सीएनजी वर्जन (Tata Altroz CNG) में मार्केट में लॉन्च किया था, जिसकी एक्स शोरूम कीमत 7.55 लाख रुपये से लेकर 10.55 लाख रुपये के बीच है। वहीं अब इसकी माइलेज की डिटेल्स भी सामने आ गई हैं। तो चलिए जानते हैं कि नई अल्ट्रोज सीएनजी में ग्राहकों को कितना माइलेज मिलता है।

जानकारी के मुताबिक़ टाटा अल्ट्रोज़ सीएनजी में 1.2-लीटर पेट्रोल इंजन दिया गया है, जिसमें पेट्रोल मोड में 88hp की पॉवर और 115Nm का टॉर्क होता है, जबकि सीएनजी मोड में यह 77hp की पॉवर और 103Nm का टॉर्क प्रदान करता है। साथ ही यह मारुति सुजुकी बलेनो सीएनजी और टोयोटा ग्लैंजा सीएनजी के साथ मुकाबला करता है, जिनमें भी 77hp की पॉवर और 98.5Nm का टॉर्क प्रदान किया जाता है।

दरअसल, टाटा मोटर्स ने अपनी प्रसिद्ध हैचबैक आल्ट्रोज की CNG वेरिएंट में उन्होंने ट्विन सिलेंडर टेक्नोलॉजी का उपयोग किया है। इसके थोड़े दिनों बाद कंपनी ने इसकी फ्यूल एफिशिएंसी का खुलासा किया है और उनकी जानकारी के अनुसार, आल्ट्रोज CNG की माइलेज 26.2 किलोमीटर प्रति किलोमीटर है, जिसे ARAI ने सत्यापित भी किया है।

ये भी पढ़ें: 15 अगस्त के मौके पर Mahindra Thar EV कॉन्सेप्ट मॉडल को करेगी पेश, ग्राहकों को मिलेंगी खूबियां

टाटा अल्ट्रोज़ सीएनजी के आरएआई प्रमाणित माइलेज के अनुसार, यह 26.2 किमी/किग्रा का माइलेज प्रदान करती है। हालांकि मुख्य प्रतिद्वंद्वियों – बलेनो सीएनजी और ग्लैंज़ा सीएनजी के माइलेज 30.61 किमी/किलोग्राम तक पहुँच सकते हैं। बता दें कि ये माइलेज आंकड़े हैं और वास्तविक ड्राइविंग और वाहन की रोजाना देखभाल पर भी निर्भर कर सकते हैं।

टाटा अल्ट्रोज़ सीएनजी में सनरूफ के साथ पेटेंटेड ड्यूल सिलेंडर सेट-अप है, जिसके कारण यह पहली सीएनजी और सनरूफ के कॉम्बिनेशन वाली हैचबैक कार है। वहीं इसके बूट स्पेस की क्षमता 210 लीटर है, जो कि स्टैंडर्ड अल्ट्रोज़ की 345-लीटर क्षमता के मुकाबले 135 लीटर कम है। यह कार सीधे सीएनजी मोड पर स्टार्ट होती है और XE, XM+, XM+ (S), XZ, XZ+ (S) और XZ+ O (S) जैसे 6 वेरिएंट्स में उपलब्ध है। अगर आप भी कम कीमत में बेहतरीन फीचर्स वाली कार लेने की सोच रहे हैं तो इसके लिए ALTROZ को एक विकल्प के तौर पर देख सकते हैं। कार की फीचर्स और स्पेसिफिकेशन की जानकारी के लिए आप ऑटोखबरी के अन्य आर्टिकल पढ़ सकते हैं।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।