बदले जाएंगे वीवीआईपी गाड़ियों के सायरन, जानें अब नितिन गडकरी क्या करने जा रहे बदलाव

sirens-of-vvip-vehicles

केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने वीआईपी कारों पर सायरन बंद करने की योजना साझा किया है। बताया जा रहा है कि यह केंद्र सरकार के एक महत्वपूर्ण कदम का हिस्सा होगा, जिससे वीआईपी वाहनों से लाल बत्तियों का उपयोग होगा। इसके अलावा उन्होंने अन्य दिलचस्प प्रस्ताव भी साझा किए हैं।

दरअसल, गडकरी ने प्रस्ताव दिया है कि वीआईपी कारों पर सायरन की जगह अब भारतीय संगीत वाद्ययंत्रों का मधुर संगीत बजाया जा सकता है। बता दें कि मंत्री ने यह प्रस्ताव जनता के सामने चांदनी चौक फ्लाईओवर के उद्घाटन समारोह में रखा है।

मंत्री ने यह बताया कि इस प्रकार के कदम से ध्वनि प्रदूषण पर नियंत्रण लगेगा। साथ ही उन्होंने कहा, “ध्वनि प्रदूषण को नियंत्रित करना बहुत महत्वपूर्ण है। मुझे भाग्यशाली महसूस हो रहा है कि मुझे वीआईपी वाहनों पर लाल बत्ती खत्म करने का एक मौका मिला है। अब मैं वीआईपी वाहनों पर सायरन को खत्म करने की योजना बना रहा हूं।“

ये भी पढ़ें: भारत में बनी Citroen C3 Aircross इंडोनेशिया में की गई पेश, जानें भारतीय मॉडल से कितना है अलग

मंत्री ने इस बात की ओर भी संकेत दिया कि पहले से ही ऐसी नीति पर काम चल रहा है। मैं एक ऐसी नीति बना रहा हूं, जिसमें सायरन की आवाज को बासुरी (बांसुरी), तबला और शंख की आवाज से बदल दिया जाएगा। मेरी यह इच्छा है कि लोगों को ध्वनि प्रदूषण से राहत मिले।‘’

गौरतलब हो कि पिछले कुछ वर्षों में भारतीय ऑटोमोबाइल उद्योग में कई सुधार किए गए हैं। केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने अपने मंत्रालय के द्वारा उद्योग में कई महत्वपूर्ण सुधार किए हैं। इनमें से एक सुधार है कि वीआईपी कारों पर सायरन की जगह शास्त्रीय संगीत वाद्ययंत्रों की ध्वनि को शामिल किया जा सकता है, जो कि बेहद शानदार है। उनके मंत्रालय ने सड़क सुरक्षा के लिए भी कई महत्वपूर्ण नियम लागू किए हैं, जैसे कि सभी वाहनों में सीट बेल्ट का प्रयोग अनिवार्य हो गया है और स्पीड वार्निंग अलर्ट भी अनिवार्य है। हाल ही में MoRTH ने बड़े ट्रकों और भारी वाहनों के अंदर AC केबिन रखना भी अनिवार्य कर दिया है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।