94.30 लाख रुपये की क़ीमत पर जगुआर लैंड रोवर ने लॉन्च की नई 2023 वेलार एसयूवी

velar

भारत में अपनी अपडेटेड 2023 रेंज रोवर वेलार को लग्जरी वाहन निर्माता कंपनी जगुआर लैंड रोवर (JLR) ने लॉन्च कर दिया है, जिसकी शुरुआती कीमत 94.30 लाख रुपये एक्स शोरूम रखी गई है. भारत में यह फेसलिफ्टेड वेलार केवल टॉप-स्पेक एचएसई ट्रिम में पेट्रोल और डीजल दोनों इंजनों के विकल्प के साथ साथ उपलब्ध हो सकेगी. वहीं इस साल जुलाई में इसकी बुकिंग शुरू हुई थी. लॉन्च के साथ ही कंपनी ने इस अपडेटेड वेलार की डिलीवरी शुरू कर दी है. इस नए अवतार एसयूवी में कुछ कॉस्मेटिक अपडेट के साथ एक नया इंटीरियर डिज़ाइन थीम और कुछ अन्य फीचर्स भी दिए गए हैं।

जानकारी के अनुसार नई रेंज रोवर वेलार के एक्सटीरियर में अपडेटेड माइनसक्यूल मिलते हैं. वहीं इसके अप फ्रंट में पिक्सेलेटेड एलईडी ट्रीटमेंट और फ्रंट ग्रिल में 3- डायमेंशनल इफेक्ट भी दिया गया है. वहीं फ्रंट बंपर को भी नीचे किया गया है जो कि इसके स्पोर्टियर स्टांस को बढ़ाता है. वहीं इसमें बोनट को दोनों तरफ रेंज रोवर का नया ‘बर्निंग ऐश’ लोगो दिया गया है।

पूरी तरह से पहले की ही तरह इसके साइड प्रोफाइल को एक फ्लैट रूफलाइन और डी-पिलर पर एक सिग्नेचर किंक के साथ रखा गया है. इसके साथ ही टेललाइट्स को एक समान पिक्सेलेटेड एलईडी ट्रीटमेंट मिलता है, जबकि वहीं बम्पर को रिप्रोफाइल किया गया है. अपडेटेड वेलार को कंपनी ने चार बाहरी रंग विकल्पों में पेश किया है, जिसमें 2 नए शेड्स- मेटैलिक वेरेसिन ब्लू और प्रीमियम मेटैलिक ज़दर ग्रे शामिल किए गए हैं।

ये भी पढ़ें: Honda Shine 100 और Bajaj Platina 100 में फीचर्स और क़ीमत के मामले में कौन है बेहतर?

रेंज रोवर वेलार में नए फीचर्स के रूप में एक 11.4-इंच कर्व्ड टचस्क्रीन मिलता है, जिसमें पिवि प्रो सिस्टम, वायरलेस एंड्रॉइड ऑटो और ऐप्पल कारप्ले, वायरलेस चार्जिंग पैड, हीटिंग और वेंटिलेशन फंक्शन वाली फ्रंट सीटें, 360-डिग्री पार्किंग कैमरा, 4-ज़ोन ऑटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एंबियंट लाइटिंग, को-पैसेंजर के लिए 20-वे मसाज सीट्स ड्राइवर और मेरिडियन ऑडियो सिस्टम है।

बता दें कि दो इंजन विकल्पों के साथ रेंज रोवर वेलार को पेश किया गया है, जिसमें एक 2.0-लीटर टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल यूनिट और एक 2.0-लीटर इंजेनियम डीजल यूनिट मिलता है. यह 247 bhP/ 365 nm और 201 बीएचपी/430 nm का आऊटपुट जेनरेट करता है. साथ ही इसमें स्टैंडर्ड तौर पर 4WD मिलता है. वेलार में अधिक ऑफ-रोड क्षमताओं के लिए लैंड रोवर की पेटेंट टेरेन रिस्पांस सिस्टम ईसीओ, सैंड, ग्रास-ग्रेवल-स्नो, रेस्ट, मड-रट्स, डायनामिक और ऑटोमेटिक मोड देखने को मिलता है. इसके अलावा ग्राहकों को इसमें इलेक्ट्रॉनिक एयर सस्पेंशन भी दिया गया है, जो कि गाड़ी की ऊंचाई को 40 mm तक बढ़ा सकता है. वहीं बाज़ार में इसका मुकाबला वॉल्वो एक्ससी 90 और मर्सिडीज बेंज जीएलई क्लास से देखने को मिलता है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।