कैब वालों की पहली पसंद बनी Maruti Dzire बिक्री के मामले में कोई सेडान…

maruti-dzire

भारत की सबसे अधिक बिकने वाली सेडान मारुति सुजुकी डिजायर (Maruti Dzire) ने 25 लाख यूनिट्स की बिक्री के आंकड़े को पार कर लिया है. इसके अलावा कोई भी सेडान भारत में 1 मिलियन यानी 10 लाख की बिक्री के आंकड़े तक भी नहीं पहुंची है. लेकिन 25 लाख यूनिट्स की बिक्री का रिकॉर्ड डिजायर ने बना दिया. इसके साथ ही डिजायर ने 50 फ़ीसदी की सेगमेंट-लीडिंग बाजार हिस्सेदारी के साथ ही खुद को और मजबूत भी किया है, आइये आपको कार से जुड़े कुछ और आंकड़े बताते हैं, जो आपको भी चौंका सकते हैं।

इस बारे में मारुति सुजुकी इंडिया के वरिष्ठ कार्यकारी अधिकारी शशांक श्रीवास्तव ने जानकारी देते हुए कहा कि यह सभी सेगमेंट में क्वालिटी प्रोडक्ट्स की पेशकश करने के लिए प्रतिबद्ध है और मारुति सुजुकी लेटेस्ट टेक्नोलॉजी, इनोवेटिव फीचर्स और कंटेंपरेरी डिजाइन से लैस है. डिजायर कंपनी की खूबियों की पुष्टि भी है, क्योंकि इसे ग्राहक पसंद करते हैं. ब्रांड डिजायर में हम अपने ग्राहकों के निरंतर विश्वास के लिए आभारी हैं, हमारे लिए 25 लाख दिलों को जीतना महत्वपूर्ण उपलब्धि है।

पहली बार साल वित्त वर्ष 2008 में मारुति सुजुकी डिजायर को पेश किया गया था. इसके बाद इसने वित्त वर्ष 2009-10 में 1 लाख यूनिट्स की बिक्री का आंकड़ा हासिल किया था. वहां से इसकी बिक्री का सिलसिला शुरू हुआ जो कि अब वित्त वर्ष 2023-24 में 25 लाख यूनिट्स तक पहुंच गया है। जानकारी के अनुसार इसने वित्त वर्ष 2012-13 में 5 लाख यूनिट्स, वित्त वर्ष 2015-16 में 10 लाख यूनिट्स, फिर वित्त वर्ष 2017-18 में 15 लाख यूनिट्स और वित्त वर्ष 2019-20 में अपने 20 लाख यूनिट्स का बिक्री आंकड़ा हासिल कर लिया था।

ये भी पढ़ें: 94.30 लाख रुपये की क़ीमत पर जगुआर लैंड रोवर ने लॉन्च की नई 2023 वेलार एसयूवी

Maruti Dzire की बीते अगस्त 2023 महीने में 13,293 यूनिट्स बिकी हैं और यह टॉप सेलिंग सेडान रही. देश भर में बिकी कुल कारों में यह 7वें नंबर पर रही. आमतौर पर हर महीने देश की सबसे ज्यादा बिकने वाली टॉप-10 कारों में यह शामिल रहती है. यह इस लिस्ट में शामिल होने वाली एकमात्र सेडान होती है, क्योंकि बिक्री के मामले में कोई और सेडान इसके आसपास भी नहीं है. इसकी एक बड़ी वजह यह भी है कि इसे कैब चालकों द्वारा काफी पसंद किया जाता है।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।