111km रेंज वाला GX250 हुआ लॉन्च, मात्र इतनी है एक्स-शोरूम कीमत

gx250

भारत में एक के बाद एक नए इलेक्ट्रिक स्कूटर लॉन्च किए जा रहे हैं। इसी कड़ी में ताइवान की कंपनी गोगोरो एक नया स्कूटर पेश किया है, जोकि कंपनी का पहला मेड-इन-इंडिया स्मार्ट-स्कूटर है। इसका नाम क्रॉसओवर GX250 है, ये अपने नाम की ही तरह परफॉरमेंस में भी शानदार है।

कुछ दिन पहले ही गोगोरो ने महाराष्ट्र सरकार के साथ फैक्ट्री स्थापित करने के लिए करार किया है। इसके तहत 1.5 बिलियन डॉलर का निवेश करने की बात कही जा रही है। चलिए अब बात इस स्कूटर की करते हैं। जिसकी रेंज 111 किलोमीटर होगी। इसके तीन वेरिएंट पेश किए गया हैं।

जिनके नाम क्रमशः क्रॉसओवर GX250, क्रॉसओवर 50 और क्रॉसओवर एस हैं, अभी भारत में सिर्फ GX250 स्कूटर की बिक्री होगी, बाकी दो वैरिएंट्स को अगले साल लॉन्च किया जाएगा। आइए एक नजर डालते हैं GX250 के फीचर्स और स्पेसिफिकेशन्स पर।

ये भी पढ़ें: Hyundai i20 हुई महंगी, अचानक 26,500 रुपये बढ़ गई कीमत

GX250 स्कूटर में 3.2 किलोवाट का बैटरी पैक है। इसकी टॉप स्पीड 60 किमी प्रति घंटा है, ये ice मॉडल की कमी महसूस नहीं होने देगा। कंपनी जो दावा कर रही है उसके मुताबिक बैटरी एक बार फुल चार्ज पर स्कूटर को 111 किमी तक लेकर जाने वाली है। बेहतरीन सस्पेंशन के साथ सफर मजेदार होने वाला है।

स्कूटर की पेलोड क्षमता 200 किलोग्राम बताई गई है। साथ ही सेफ्टी के लिए दोनों पहियों में डिस्क ब्रेक होंगे। जिन अन्य दो वैरिएंट्स को लॉन्च किया गया है उनमें क्रॉसओवर 50 सबसे शक्तिशाली है। इसमें 5 किलोवाट हब मोटर है और इसका एस मॉडल 6.4 किलोवाट या 7 किलोवाट हब मोटर के साथ आ रहा है। मोटर क्षमता से आप स्कूटर की ताकत का अंदाजा लगा सकते हैं।

तीनों वेरिएंट में दो 1.6 किलोवाट स्वाइपेबल बैटरी पैक मिलते हैं। इसमें कुल 3.2 kwh क्षमता वाली बैटरी मिल सकती है। यानी की इसके साथ दूरी और भी बढ़ने वाली है। चुनौती की बात करें तो गोगोरो के लिए ज्यादा समस्या नहीं होने वाली है, इनके स्कूटर का डिज़ाइन और परफॉरमेंस काफी सही है ऐसे में कस्टमर्स के बीच ये तेजी से प्रचलित होने वाला है। हालांकि ola, ather जैसी कंपनी किसी भी हाल में नहीं चाहेंगी की कोई नई कंपनी उनके मार्केट को ख़राब करे।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।