Hyundai i20 हुई महंगी, अचानक 26,500 रुपये बढ़ गई कीमत

hyundai-i20

पिछले कुछ दिनों से कार मेकर कंपनियां ये ऐलान कर रही हैं की नए साल से उनकी गाड़ियां महंगी होने जा रही हैं, लेकिन हुंडई इंडिया ने पहले ही झटका दे दिया है। हुंडई मोटर्स ने अपनी टॉप सेलिंग हैचबैक i20 को महंगा कर दिया है, कार की कीमत में पुरे 26500 रुपये की बढोत्तरी हुई है।

नई कीमतें तत्काल प्रभाव से लागू भी हो गई हैं। नई कीमत लागू होने के साथ ही i20 सेगमेंट में एक नए Era Manual वेरिएंट को शामिल किया गया है। अक्सर ही देखा गया है की नए वेरिएंट जोड़ने के साथ पुराने को बंद कर दिया जाता है, लेकिन i20 के साथ ऐसा नहीं है। भारतीय ऑटो मार्केट में इस कार की कीमत 6.99 लाख रुपये से शुरू होती है और टॉप मॉडल के साथ 11.16 लाख रुपये तक जाती है। चलिए कार के फीचर्स, इंजन और सेफ्टी फीचर्स को जानते हैं।

Hyundai i20 की-स्पेसिफिकेशन्स

Hyundai i20 में 20.0 kmpl तक का माइलेज देने की क्षमता है, ये कार पेट्रोल इंजन पर आती है और इसमें 1197 सीसी का डिस्प्लेसमेंट मिलता है। ये इंजन चार सिलिंडर से लैश है। इसमें 6000 आरपीएम पर 86.76bhp की पावर और 4200 आरपीएम पर 114.7Nm का टॉर्क देने की ताकत है। पांच सीटर i20 में ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन, 351 लीटर का बूटस्पेस और 37 लिटर का फ्यूल टैंक मिल जाता है।

ये भी पढ़ें: Bolero MPV की तस्वीर ने लगाई लड़कियों के दिलों में आग! जानिए क्यों हो…

Hyundai i20 सेफ्टी फीचर्स

सेफ्टी के तौर पर इसमें ड्राइवर एयरबैग (Driver Airbag), साइड एयर बैग (Side Airbag-Front), डे-नाईट रियर व्यू मिरर (Day & Night Rear View Mirror), Curtain Airbag, Electronic Brakeforce Distribution, Seat Belt Warning, Welcome function, (VSM), Driver rear view monitor, Emergency stop signal, Smart pedal, Clutch lock, High mount stop lamp, Anti-Lock Braking System, Central Locking, Anti-Theft Alarm और Passenger Airbag की सुविधा मिलती है।

Hyundai i20 हैचबैक्स सेगमेंट की सबसे महंगी कार है, इससे कम कीमत में आप मारुती बलेनो, टोयोटा ग्लैंजा और टाटा अल्ट्रोज़ को देख सकते हैं। हालांकि कीमत अधिक होने के साथ कार प्रीमियम फीचर्स और कम्फर्ट भी लेकर आती है। बताया जा रहा है ट्रेंड से उलट अगले साल इसकी कीमत कम हो सकती हैं, देखना होगा की कंपनी इसे लेकर आधिकारिक जानकारी कब देती है।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।