अमेरिका में लॉन्च हुई Volkswagen ID Buzz LWB भारत आने के लिए बेक़रार, 7.9s में…

volkswagen-id-buzz-lwb

जर्मन ऑटोमोबाइल कंपनी Volkswagen ने अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार ID Buzz LWB के प्रोटोटाइप को पेश कर दिया है। पूरी तरह से इलेक्ट्रिक पावर से चलने वाली इस कार के कुछ फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में जानकारी भी सामने आ रही है। Volkswagen ID Buzz एक 7 सीटर MPV कार होने वाली है, डिज़ाइन देखने पर ये एक वैन की तरह लगती है। अगर ये कार भारत में लॉन्च होती है तो सबसे बड़ा झटका Tata motors का लग सकता है, क्योंकि अभी टाटा मोटर्स भारतीय इलेक्ट्रिक कार मार्केट की सबसे बड़ी कंपनी है।

ID Buzz LWB में पैनोरोमीक सनरूफ के साथ मूनरूफ़ भी दिया जा सकता है। बेसिक फीचर्स के तौर पर हीटर, एयर कंडीशनर, एयर क्वालिटी कंट्रोल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल और सेफ्टी के लिए एयरबैग्स की सुविधा भी दी जा रही है।

Volkswagen ID Buzz LWB में 286hp की पावर और 560nm का टॉर्क देने वाला मोटर दिया गया है, यही इसकी सबसे बड़ी ताकत है। इलेक्ट्रिक कार में बैटरी का बेहतर होना बहुत जरुरी है, ID Buzz LWB के दो अलग-अलग वैरिएंट्स में 77kWh और 85kWh का बैटरी पैक दिया जा रहा है। बैटरी को चार्ज करने के लिए 11kW AC और 200kW DC चार्जर मिलेगा। Volkswagen ने ID Buzz के स्टैण्डर्ड मॉडल को पहली बार 2022 में लॉन्च किया था।

ये भी पढ़ें: 14,321 रुपये का RTO चार्ज देकर ले जाएं Bajaj Pulsar NS200, Insurance के लिए…

ID Buzz LWB को अपनी जरुरत के अनुसार आप 5, 6 और 7 सीटर कार में कन्वर्ट कर सकते हैं। 5 सीटर वैरिएंट में 1,340 लीटर का लगेज स्पेस मिलता है, ये स्पेस 6 सीटर में 219 लीटर और 7 वैरिएंट 306 लीटर तक कम हो जाता है। नए मॉडल में टचस्क्रीन डिस्प्ले का साइज भी बढ़ गया है, ये 10 इंच की जगह 12.9 यानी की 13 इंच के करीब होने वाला है, इसके होने से सहूलियत भी पहले से बेहतर होने वाली है। दावे के मुताबिक ये कार 7.9s में 0-100kmph की रफ़्तार पकड़ लेती है।

Volkswagen ID Buzz LWB को सबसे पहले अमेरिका और कनाडा जैसे देशों में लॉन्च किया जाएगा, जहां तक भारत में लॉन्च करने की बात है तो इसके लिए थोड़ा इंतजार करना हो सकता है। भारत में इसे ID.4 SUV नाम से लॉन्च किया जा सकता है, हालांकि इसकी आधिकारिक पुष्टि होनी अभी बाकी है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।