Honda का नया सरप्राइज, एक चार्ज में चलेगा पूरे दिन, ड्राइविंग लाइसेंस की जरूरत नहीं

Honda Patented Name of Two New Electric Scooters Dax e and Zoomer e in India

पुरे विश्व में प्रदूषण के स्तर को नियंत्रण में रखने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग दिन पर दिन बढ़ रहा है। इसलिए स्टार्टअप कंपनियों के साथ-साथ मुख्यधारा की ऑटोमोबाइल कंपनियां भी अपने इलेक्ट्रिक दोपहिया गाड़ियों को डिज़ाइन और डेवलपमेंट कर रही हैं। जैसे की जापानी कंपनी होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड (एचएमएसआई) ने भारत में ‘Dax e’ और ‘Zoomer E’ नाम के इलेक्ट्रिक स्कूटर के लिए पेटेंट फाइल किया है। जिससे, भारत में इन स्कूटर को लॉन्च को लेकर कयास लगाए जा रहे हैं।

डिज़ाइन के अनुसार, दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर डिलीवरी काम में उपयोग के लिए उपयुक्त है। अन्य बाजारों में पहले ही डेब्यू कर चुकी Honda Dax e: और Honda ZOOMER e: को एक बार चार्ज करने पर 80 किमी की रेंज दे सकती है और साथ ही 25 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चल सकती है। यानी यह लो स्पीड इलेक्ट्रिक स्कूटर मॉडल है, इसलिए इसे चलाने के लिए लाइसेंस की जरूरत नहीं होगी।

Honda Dax e: और Honda ZOOMER e: इलेक्ट्रिक स्कूटर का पेटेंट भारत में फाइल किया गया

अनोखे और शानदार डिजाइन वाले इन इलेक्ट्रिक स्कूटर मॉडल को होंडा मोटर्स ने डिलीवरी के काम के उद्देश्य से मार्केट में लेकर आ रही है। दोनों मॉडल सिंगल सीट ऑफर करते हैं। पर्यावरण के अनुकूल दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर मॉडलों को रजिस्ट्रेशन की आवश्यकता नहीं होगी।

ये भी पढ़ें- 200km रेंज वाले Simple One electric scooter पर मंडराया खतरा, OLA देगी चुनौती

Honda Dax e: और Honda ZOOMER e: डिज़ाइन

Honda Dax e: इस मॉडल में सिंगल सर्कुलर हेडलैंप, टेलिस्कोपिक फ्रंट सस्पेंशन, फ्रंट डिस्क ब्रेक, अलॉय व्हील्स (Alloy Wheels) और सिंगल सीट दिया गया है। साथ ही Honda ZOOMER e: में आकर्षक डिजाइन वाला बाहरी डिज़ाइन, दो गोल हेडलैंप, अलॉय व्हील, डिस्क ब्रेक और डुअल साइडेड रियर कॉइल स्प्रिंग सस्पेंशन दिया गया है। दोनों इलेक्ट्रिक स्कूटर को एक बार फुल चार्ज करने पर 80 किलोमीटर तक चलने का दावा किया जा रहा है।

Honda Dax e: और Honda ZOOMER e: लॉन्च डेट

होंडा (Honda Motor Company) ने भारत में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च करने की तैयारी शुरू कर दी है। हालाँकि, Honda Dax e: और Honda ZOOMER e: वास्तव में भारत में लॉन्च होंगे, इसकी आधिकारिक पुष्टि होना अभी बाकी है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार 2024 में होंडा (Honda) का पहला इलेक्ट्रिक स्कूटर एक्टिवा लॉन्च हो सकता है। जिसका मुकाबला OLA S1 Air, Ather 450X, Bajaj Chetak और TVS iQube से होगा।

Latest Post-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।