Honda Electric Scooter: आ गई एक चार्ज में 200km चलने वाली स्कूटर

honda-electric-2024

Honda Electric Scooter: भारत की दूसरी नंबर की बड़ी कंपनी Honda जल्द ही इंडियन मार्किट में दोपहिया इलेक्ट्रिक व्हीकल ला रही है। कंपनी ने बताया की दोनो ही इलेक्ट्रिक स्कूटरों नए प्लेटफॉर्म पर डिजाइन किये जायेगे। Honda कंपनी ने अपने पहले इलेक्ट्रिक दोपहिया व्हीकल के नाम की और इशारा करते हुए बताया की इसका नाम Honda Activa Electric हो सकता है। Honda Motorcycle & Scooter अगले साल यानि 2024 में अपने पहले दो दोपहिया इलेक्ट्रिक व्हीकल लॉन्च करने जा रही है । कंपनी ने इसकी आधिकारिक जानकारी दी है। Honda कंपनी ने बताया कि वह आने वाले कुछ दिनों में कंपनी एक फिक्सड बैटरी वाला और एक स्वैपेवल बैटरी वाला स्कूटर मार्किट आएगी ।

कंपनी अगले साल 2024 (अप्रैल 2023-मार्च 2024) में अपने पहले इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च कर सकती है। यह कंपनी की और से पहला दोपहिया इलेक्ट्रिक Honda vehicle होगा। इसमें होगा बिल्कुल नया प्लेटफॉर्म: कंपनी ने बताया की दोनो ही इलेक्ट्रिक स्कूटरों नए प्लेटफॉर्म के साथ डिजाइन लिए जायेगे। ऐसा इसलिए जिससे नया प्लेटफॉर्म अलग-अलग बैटरी आर्किटेक्चर और इंस्टॉलेशन के साथ अलग-अलग मॉडल को आधार दे सके। होंडा 2024 (अप्रैल 2023-मार्च 2024) में अपने पहले दो इलेक्ट्रिक स्कूटर को लॉन्च कर सकती है। ये एक मिड-रेंज इलेक्ट्रिक स्कूटर होगा जो फिक्स्ड बैटरी के साथ आएगा। वहीं दूसरा इलेक्ट्रिक स्कूटर स्वैपेबल बैटरी तकनीक के साथ इंडियन मार्किट में लॉन्च होगा।

ये भी पढ़े: Honda की इस बाइक के आगे पानी मांगते नजर आने वाली है Hero Splendor! तबाही…

Honda लगाएंगी 6 हजार से अधिक बैटरी-स्वैपिंग स्टेशन

Honda कंपनी भारत में बैटरी स्वैप करने और अपने इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज करने के लिए भी स्टेशन बनाएगी। कंपनी ने बताया की शुरुआत में कंपनी देश भर में 6 हजार से अधिक टचप्वाइंट पर बैटरी-स्वैपिंग स्टेशन बनाएगी। इनमें से कंपनी कुछ स्टेशनों को वर्कशॉप ‘ई’ के रूप में इस्तेमाल करेगी। यहां पर ग्राहक आसानी से अपने दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहनों को चार्ज कर सकेंगे।

Honda अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल की मांग को पूरा करने के लिए कर्नाटक में अपने नरसापुरा प्लांट में एक अलग ‘ई’ मैन्युफैक्चरिंग प्लांट लगाने जा रही है । कंपनी ने बताया की यहां पर केवल इलेक्ट्रिक वाहन ही बनाये जायेगे। कंपनी ने ये भी बताया की अभी फ़िलहाल इलेक्ट्रिक वाहन में प्रयोग की जाने वाली बैटरी और पावर कंट्रोल यूनिट को अभी स्थानीय निर्माताओं से ही खरीदेगी।

LATEST POSTS:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।