TVS X vs Ola S1 Pro : आखिर कौन है king, आप खुद करेंगे फैसला

tvs-x-vs-ola-s1-pro

इलेक्ट्रिक स्कूटर सेगमेंट में प्रतिस्पर्धा कड़ी हो चुकी है, ऐसे में किसे चुनना चाहिए इस बात को लेकर अक्सर ही चर्चा होती रहती है। चलिए आपको दो ऐसे इलेक्ट्रिक स्कूटर्स के बारे में बताते हैं, जो अपनी परफॉरमेंस से सभी का ध्यान खिंच रहे हैं। इसमें TVS X और Ola S1 Pro शामिल हैं। ये दोनों ही स्कूटर शानदार परफॉर्म कर रहे हैं। आइए विस्तार से जानते हैं इनके बारे में।

टीवीएस कंपनी के पास एक इलेक्ट्रिक स्कूटर (TVS iQube) है जो काफी समय से भारत में बिक्री के लिए उपलब्ध है। लेकिन हाल ही में उस स्कूटर को TVS X ने पछाड़ दिया है। हाई-टेक फीचर्स के साथ ये स्कूटर सभी के दिलों में अपना स्थान बना रहा है और यही वजह है की टू-व्हीलर मार्केट में इसने अच्छा रिस्पॉन्स दिया है।

भारत में इस स्कूटर का सीधा मुकाबला Ola S1 Pro से है,S1 Pro भारत में सबसे ज्यादा बिकने वाले स्कूटरों में से एक है। आइए देखते हैं क्या खास लेकर आते हैं ये इलेक्ट्रिक स्कूटर और क्या है इनकी कीमत।

ये भी पढ़ें: लड़कियां मात्र इतने रुपये में लेकर जाएं TVS Scooty Zest, करना…

TVS X

TVS कंपनी के दावे के मुताबिक TVS X एक हाईटेक इलेक्ट्रिक स्कूटर है। जो फुल चार्ज पर 140 किमी की रेंज दे सकता है, यानी की लंबी दूरी तय करने में कोई दिक्कत नहीं होगी। बैटरी को फुल चार्ज होने में करीब 3.5 घंटे का समय लगता है। फीचर्स के तौर पर इसमें 10.2 इंच डिस्प्ले, एंटी लॉक ब्रेकिंग, दोनों टायर्स में डिस्क ब्रेक,105 किमी प्रति घंटा की टॉप स्पीड, ईबीएस, राइडिंग मोड, एलईडी लाइटिंग, म्यूजिक सिस्टम के साथ जियो-फेंसिंग भी मिल जाता है। अपनी सहूलियत के हिसाब से किसी भी मॉडल को खरीद सकते हैं।

Ola S1 Pro

इस स्कूटर में 4 किलोवाट बैटरी पैक है जो फुल चार्ज पर 170 किमी तक की रेंज दे सकता है। स्कूटर की टॉप स्पीड 116 किमी प्रति घंटा है, जोकि किसी भी हाल में ICE मॉडल की कमी महसूस नहीं होने देगा। इसमें 4 राइडिंग मोड दिए जाते हैं, जोकि – इको, नॉर्मल, स्पोर्ट और हाइपर हैं।

यह स्कूटर 750W पोर्टेबल चार्जर के साथ आता है, जिसकी मदद से इसे 0 से 100 फीसदी चार्ज होने में इसे 6 घंटे का समय लगता है। 8500W मोटर पावर के साथ इसकी क्षमता और भी बेहतर हो जाती है। बात रही कीमत की तो Ola S1 Pro इलेक्ट्रिक स्कूटर को 1.39 लाख रुपये में खरीद सकते है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।