Toyota, Suzuki और Daihatsu लेकर आ रही हैं 200km रेंज वाली इलेक्ट्रिक वैन, देगी जापानी…

electric-van

कहते हैं की एकता में बड़ी ताकत होती है और इसी की एक बानगी जापान में देखने को मिली, जब तीन अलग-अलग कार निर्माता कंपनियों ने साथ मिलकर तैयार किए गए एक इलेक्ट्रिक वैन के प्रोटोटाइप को प्रदर्शित किया। ये हैं Toyota, Suzuki और Daihatsu, इन तीनों ने मिलकर जापान के हिरोशिमा में आयोजित होने वाली G7 देशों की बैठक से पहले इस वैन की प्रदर्शिनी लगाई। इस आयोजन का मुख्य मकसद पर्यावरण के प्रति लोगों को जागरूक करना और दुनिया को एक सही दिशा में लेकर जाना है। यहां आपको बता दें की इस प्रदर्शनी का आयोजन 18 से 27 मई तक किया जाएगा।

इस वैन की मैन्युफैक्चरिंग भी तीन अलग नामों से होगी, जिसमें Toyota Pixis Van, Suzuki Every और Daihatsu Hijet Cargo शामिल हो सकते हैं। मुख्यतः छोटे करबारों को टारगेट करने के लिए तैयार की गई इस वैन से लॉजिस्टिक से जुड़े छोटे-मोटे काम किए जा सकते हैं। इस वैन के सभी वैरिएंट्स का निर्माण Daihatsu द्वारा किया जाएगा।

ये पहला मौका नहीं है जब ये तीनों कंपनियां एक साथ आकर किसी गाड़ी को लॉन्च कर रही हैं, इससे पहले ही तीनों ने मिलकर एक स्पोर्ट्स कार को लॉन्च किया था। जोकि काफी कम समय में अपनी पहचान कायम करने में कामयाब रही थी। जहां तक बात इस वैन की है तो इसमें, Toyota motors इलेक्ट्रिक पावरट्रेन दे रही है। Suzuki और Daihatsu इंटीरियर स्पेस इंजीनियरिंग के निर्माण में अपने अनुभव को साझा करेंगी। दावे के मुताबिक इस इलेक्ट्रिक वैन में 200 किलोमीटर (200km) रेंज देने की क्षमता है।

ये भी पढ़ें: Tata Safari facelift को देखते ही चीन रवाना हुई MG Hector! भारतीय कंपनी से पंगा लेना…

कार में मिलने वाले फीचर्स बेसिक रहने की उम्मीद है, इसमें पावर स्टीयरिंग, एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम, पावर विंडो फ्रंट, एयरबैग्स, ऑटो हेडलैंप, टेल लाइट, फ्रंट फ्लैट ग्रिल, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, एयर कंडीशनर, हीटर, सीट बेल्ट रिमाइंडर, एबीएस के साथ EBD, डिजिटल ओडोमीटर, टच स्क्रीन इंफोटेनमेंट डिस्प्ले, रियर AC वेंट्स, फ़ास्ट चार्जर, आउटसाइड टेम्परेचर डिस्प्ले और चाइल्ड सेफ्टी लॉक दिया जा सकता है। 5 से 6 सीटर इस वैन में अच्छा-खासा स्पेस दिया जा रहा है, इससे सामान लेकर सफर करने में काफी सहूलियत होगी। जारी हुई तस्वीरों को देखने पर ये पता लगता है की वैन में चार्जिंग पोर्ट फ्रंट ग्रिल के पास दिया गया है। जल्द ही इसके बारे में विस्तृत जानकारी भी साझा की जा सकती है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।