New-Gen Ola S1 Pro electric scooter में किए गए ये प्रमुख बदलाव, खरीदने के पहले हो जाएं रूबरू

ola-s1-pro

हाल ही में देश की सबसे प्रसिद्ध दोपहिया इलेक्ट्रिक वाहन निर्माता कंपनी Ola Electric ने अपने ग्राहकों के लिए 3 नए प्रोडक्ट प्रस्तुत किए हैं। कंपनी ने 15 अगस्त को कस्टमर इवेंट के दौरान दूसरी पीढ़ी के S1 Pro और S1 Air के साथ- साथ तीन S1X स्कूटरों की शुरुआत के साथ नई S1 सीरीज को पेश किया है। हम आपको अपने इस लेख में Ola S1 Pro को मिले 5 महत्वपूर्ण बदलाव के बारे में बताने जा रहे हैं।

सबसे पहले तो Ola ने S1 प्रो की कीमत में 9,000 रुपये की बढ़ोतरी की है, जिसकी शुरुआती कीमत अब 1.48 लाख रुपये है। भारत में यह फ्लैगशिप जीरो-एमीशन स्कूटर अगले महीने के मध्य तक डिलीवरी के लिए उपलब्ध होगी, आइए आपको बताते हैं इसके कुछ फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे।

बताया जा रहा है कि दूसरी पीढ़ी के ओला S1 प्रो में कम कंपोनेंट्स के साथ हल्के हाइब्रिड चेसिस पर आधारित है, जिससे बेहतर राइडिंग क्षमता होने का दावा किया गया है। वहीं नये मॉडल में इलेक्ट्रिक मोटर की पावर उत्पन्न करने की भी क्षमता में बढ़ोतरी की गई है और टॉप स्पीड भी 120 किमी/घंटे हो गई है।

ये भी पढ़ें: New Bikes: फेस्टिव सीज़न में ये धांसू बाइक्स लॉन्च होने को तैयार, जानें लिस्ट में किसके नाम है शामिल

ग्राहकों के लिए इसमें बैटरी पैक को बेहतर थर्मल एफिशियंसी और अधिक समग्र रेंज के लिए फिर से डिज़ाइन किया गया है, जो 4 kWh की बैटरी रेंज तक देता है। इसके अलावा यह एक बार चार्ज पर 14 किमी से 195 किमी तक की दूरी तय करता है। वहीं ईको मोड में रेंज 180 किमी है। 2023 ओला एस1 प्रो को 6.5 सेकंड में 0 से 100 प्रतिशत तक पहुंच सकता है।

नए हाइब्रिड चेसिस का मतलब है कि पारंपरिक ट्विन टेलीस्कोपिक फोर्क्स की बजाय अब सिंगल-साइडेड यूनिट का इस्तेमाल किया गया है। अतिरिक्त इस्तेमाल के लिए फ्लोरबोर्ड अब सपाट है, क्योंकि स्पाइन सेक्शन अब अनुपस्थित है और यह हाइब्रिड चेसिस के कारण इसका कुल वजन 116 किलोग्राम हो गया है। हालांकि, मैकेनिकल बदलाव की बात करें तो हल्के चेसिस और फ्लैट फ्लोरबोर्ड के बावजूद नए अपडेट ने इस इलेक्ट्रिक स्कूटर की स्टोरेज स्पेस को कम किया है। यह अभी भी 34 लीटर के अच्छे-खासे बूट वॉल्यूम के साथ आता है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।