दमदार बैटरी पैक के साथ फुल चार्ज में 452 किमी की रेंज देती हैं ये इलेक्ट्रिक कारें

ev-cars

इलेक्ट्रिक वाहनों की ड़िमांड भारतीय बाजार में दिन पर दिन काफी तेजी से बढ़ते जा रही है। आपको भी अगर ईवी कार पसंद है और आप एक नई कार को खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो हम आपके लिए आज इलेक्ट्रिक कार की एक लिस्ट लेकर आए हैं। चलिए देखते हैं कौन -कौन सी कारें इसमें मौजूद है और इनमें क्या कुछ खास मिलता है-

Hyundai Kona Electric

इस हुंडई की Kona Electric कार में ग्राहकों को 39.2kWh की बैटरी पैक मिलता है जो सिर्फ 57 मिनट में 80 प्रतिशत तक चार्ज हो जाती है। आपको बता दें कि एक बार फुल चार्ज में यह कार 452 किमी तक चल सकती है और इस कार की एक्स शोरुम कीमत भी 24 लाख रुपये है।

Tata Nexon EV

टाटा भारतीय बाजार में सबसे अधिक कारों की सेल करने वाली कंपनी में से एक है और इस कार में 141 HP की पावर वाली बैटरी भी मिलती है, जो कि 250 NM का टॉर्क पैदा करती है। एक बार फुल चार्ज करने पर यह 312 किमी तक की रेंज देती है। वहीं इस कार की एक्स शोरुम कीमत तक़रीबन 15 लाख रुपये है।

Tata Tiago EV

टाटा की एक और इलेक्ट्रिक कार इंडियन मार्केट में आती है और एक बार फुल चार्ज करने में यह क़रीब 250 किमी से लेकर 315 किमी तक की रेंज देती है। इसके अलावा इसे होम चार्जिंग के साथ -साथ डिसी फास्ट चार्जर से भी चार्ज किया जा सकता है। 57 मिनट में ये कार 80 प्रतिशत तक फुल चार्ज हो सकती है और इसकी एक्स शोरुम कीमत 8.49 लाख रुपये है।

ये भी पढ़ें: Hyundai Creta को इस कम क़ीमत की एसयूवी ने पछाड़ा, जानें इसका अगला निशाना कौन?

Mahindra XUV400

भारतीय बाजार में दो बैटरी पैक के साथ महिंद्रा आती है जो 310 nm का टॉर्क जनरेट करती है। साथ ही इस कार में 34.5kWh का बैटरी पैक भी मिलता है जो 375 किमी तक की दूरी तय कर सकती है। जबकि वहीं दूसरी बैटरी पैक के साथ इससे 456 किमी तक की दूरी तय की जा सकती है। बता दें इस कार की प्राइस 15.99 लाख रुपये एक्स -शोरूम है।

MG ZS EV

अगली गाड़ी है MG ZS EV, तो MG इंडियन मार्केट में लग्जरी कारों को बनाने के लिए ही जानी जाती है और 176 PS की पावर और 280 Nm की टॉर्क ये कार जनरेट करती है। वहीं ग्राहकों के लिए इसमें 50.3kWh की हाई वॉल्टेज बैटरी दी गई है। साथ ही एक घंटे में इसे 80 प्रतिशत तक चार्ज किया जा सकता है और एक बार फुल चार्ज होने पर यह 461 किमी तक चल सकती है। क़ीमत की बात करें तो इसकी शुरूआती एक्स शोरुम कीमत 22.98 लाख रुपये के क़रीब है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।