भारत में लॉन्च होने वाली Tesla की इलेक्ट्रिक वाहनों की क़ीमत का खुलासा, इतनी होगी क़ीमत

tesla

भारत में अमेरिका की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक कार बनाने वाली कंपनी Tesla (टेस्ला) की कारों का इंतजार काफी लंबे समय से लोग कर रहे हैं, लेकिन अब बहुत जल्द ही यह इंतजार खत्म होने वाला है। जी हां, केंद्र के साथ टेस्ला ने देश में 5,00,000 इलेक्ट्रिक वाहनों की वार्षिक क्षमता वाली एक कार की फैक्ट्री लगाने के निवेश प्रस्ताव पर चर्चा शुरू कर दी है। गुरुवार को एक मीडिया रिपोर्ट ने इसकी जानकारी दी है।

दरअसल, रिपोर्ट में बताया गया है कि टेस्ला के इलेक्ट्रिक वाहनों की कीमतें भारतीय बाजार में 20 लाख रुपये यानी 24,400.66 डॉलर से शुरू होंगी। वहीं रिपोर्ट में सरकारी सूत्रों का हवाला देते हुए जानकारी दी गई है कि भारत को निर्यात आधार के रूप में इस्तेमाल करने पर भी अरबपति एलन मस्क की अगुवाई वाली कंपनी विचार कर रही है, क्योंकि इंडो-पैसिफिक क्षेत्र के देशों में भी कम्पनी कारें भेजने की योजना बना रही है और इसके बारे में टिप्पणी के लिए रॉयटर्स ने टेस्ला से अनुरोध भी किया था, जिसका टेस्ला ने जल्दी से जवाब नहीं दिया।

जानकारी के मुताबिक भारत सरकार के साथ होने वाली चर्चा में अमेरिकी इलेक्ट्रिक कार निर्माता की रणनीति में भी बदलाव दिखाती है। भारत सरकार द्वारा पिछले साल कारों पर कम आयात टैक्स की मांग करने वाले टेस्ला के कहने पर सहमति ना होने के बाद बातचीत रुक गई थी। दरअसल, भारत चाहता था कि स्थानीय स्तर पर टेस्ला वाहनों का निर्माण करे. हालांकि कंपनी ने कहा कि पहले वह अपनी कारों का निर्यात करना चाहती थी ताकि कंपनी अपने कारों की मांग का सही आंकलन कर सके।

ये भी पढ़ें: Mahindra & Mahindra को भारतीय सेना से मिला कार बनाने का ऑर्डर, जानें किन किन फीचर्स से होगी लैस

रॉयटर्स की रिपोर्ट से मिली जालकारी के मुताबिक, मई में टेस्ला ने रुख में बदलाव के साथ घरेलू बाजार में एंट्री करने की नई कोशिशों में अधिकारियों के साथ कार और बैटरी मैन्युफेक्चरिंग के लिए सरकार की ओर से दिए जा रहे इंसेंटिव के बारे में भी चर्चा की।

बता दें कि पिछले महीने मस्क के साथ एक बैठक में भारत के प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने कार निर्माता को देश में “महत्वपूर्ण निवेश” करने के लिए कई महत्वपूर्ण बातें कही थी। वहीं मोदी से मुलाकात के बाद मस्क ने कहा कि भारत में सौर ऊर्जा, स्थिर बैटरी पैक और EV सहित टिकाऊ ऊर्जा आने वाले भविष्य की मजबूत संभावनाएं हैं। इसके साथ ही देश में मस्क के स्पेस-X की स्टारलिंक उपग्रह इंटरनेट सर्विस भी लाने की उम्मीद है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।