Mahindra & Mahindra को भारतीय सेना से मिला कार बनाने का ऑर्डर, जानें किन किन फीचर्स से होगी लैस

mahindra-scorpio

फेमस भारतीय कंपनी Mahindra & Mahindra ने एलान किया है कि भारतीय सेना की ओर से उन्हें 1,850 unit Scorpio Classic (स्कॉर्पियो क्लासिक) की यूनिट्स का ऑर्डर मिला है। वहीं इसके पहले जनवरी में सेना ने स्कॉर्पियो क्लासिक की 1,470 यूनिट्स का ऑर्डर दिया था। इस suv को भारतीय सेना की कुल 12 यूनिट्स में तैनात किया जाना था। बता दें कि स्कॉर्पियो क्लासिक, स्कॉर्पियो का ही नया अपडेटेड वर्जन है और ब्रांड नई Scorpio N (स्कॉर्पियो एन) भी बेच रहा है जो कि बिल्कुल नया और फ्रेश मॉडल है।

भारतीय सेना यूं तो अब तक पहले से ही Tata Safari, Tata Xenon, Force Gurkha और Maruti Suzuki Gypsy का उपयोग कर ही रही है। अब स्कॉर्पियो क्लासिक के सेना में जुड़ने से भारतीय सेना की क्षमता और भी ज्यादा बढ़ जाएगी। अब ऐसे में कयास लगाए जा रहे हैं कि महिंद्रा स्कॉर्पियो क्लासिक को 4×4 पावरट्रेन से लैस करेगी। अब इसका मतलब ये है कि इसमें मिलने वाला 2.2-लीटर इंजन पिछली पीढ़ी का देखने को मिल सकता है जो कि लगभग 140 हॉर्स पावर पैदा करता था।

इस समय स्कॉर्पियो क्लासिक में 2.2-लीटर डीजल इंजन का उपयोग किया जाता है जो कि 130 हॉर्सपावर और 300 nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है। वहीं यह केवल 6-स्पीड गियरबॉक्स का इस्तेमाल करके पिछले पहियों को भी पावर भेजता है। बताया जा रहा है कि स्कॉर्पियो क्लासिक में कोई ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन या फिर 4×4 पावरट्रेन नहीं शामिल किया गया है।

ये भी पढ़ें: Cars Under 10 Lakh: 10 लाख रुपये से कम में आती हैं ये पांच गाड़ियां, माइलेज है टकाटक

जानकारी के अनुसार महिंद्रा ने स्कॉर्पियो क्लासिक में कई तरह के बदलाव किए हैं। इसमें नया इंजन पिछली पीढ़ी की तुलना में 55 किलोग्राम तक हल्का है। कंपनी के मुताबिक, 1,000 rpm से कम से कम 230 एनएम का टॉर्क मिलता है। साथ ही निर्माता का कहना है कि माइलेज भी 15 प्रतिशत तक बढ़नी चाहिए। इसमें ट्रांसमिशन केबल-शिफ्ट का भी इस्तेमाल करता है, जिससे कंपन कम करने में मदद मिल सकती है और अब थ्रो पॉजिटिव और छोटा होना चाहिए।

बता दें कि इस अपडेटेड वर्जन में सस्पेंशन सेटअप को भी अपग्रेड और रीट्यून किया गया है। इसके अलावा बॉडी रोल को कंट्रोल करने के लिए महिंद्रा सभी 4 स्ट्रट्स पर MTV-CL (एमटीवी-सीएल) डैम्पर्स का उपयोग कर रहा है। एसयूवी अब क्रूज कंट्रोल, कॉर्नरिंग लैंप, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, सनग्लास होल्डर, 9-इंच टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डायमंड पैटर्न वाली फैब्रिक सीटें होने के साथ साथ और भी बहुत सारे फीचर्स के साथ आती है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।