Tata motors ने अपने इलेक्ट्रिक वाहन के विस्तार के लिए बनाए प्लान, जानें कंपनी ने अपने खुलासे में क्या बताया

tata-ev-car

2030 तक बाजार को पूरी तरह से इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए तैयार करने की सरकार की योजना के साथ, सभी कार निर्माता कंपनियां भारत में अपने ईवी यानी इलेक्ट्रिक व्हीकल उत्पाद पोर्टफोलियो को बढ़ाने के लिए भी तैयारी कर रही हैं। इसके बारे में जानकारी देते हुए कंपनी ने एक विस्तृत प्लान शेयर किया है, जोकि अगले कुछ समय में धरातल पर भी नजर आएगा। चलिए जानते हैं क्या है पूरा प्लान।

टाटा मोटर्स ने टियर-दो और टियर-तीन शहरों में अपनी इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को बढ़ाने के लिए बिक्री बुनियादी ढांचे का विस्तार करने का विचार किया है। दरअसल कंपनी ने FY2023-24 की पहली तिमाही में लगभग 19,000 इलेक्ट्रिक व्हीकल बेचे हैं और अब अपने इलेक्ट्रिक व्हीकल पोर्टफोलियो के लिए एक अलग बिक्री बुनियादी ढांचे की स्थापना करने पर विचार कर रही है।

टाटा मोटर्स के पैसेंजर वाहनों के प्रबंध निदेशक शैलेश चंद्रा ने बताया कि ईवी (इलेक्ट्रिक व्हीकल) की मांग अब देश के शीर्ष 20 शहरों से आगे बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि अब इसकी मांग देश के अन्य हिस्सों की ओर भी बढ़ती जा रही है… जो कि एक अच्छा संकेत है क्योंकि यहां से ईवी की बिक्री किस तरह बढ़ेगी, यह दिलचस्प होगा।

वहीं चंद्रा ने इसको लेकर आगे जानकारी देते हुए बताया कि टाटा मोटर्स के टियागो ईवी की पेशकश के साथ अब इसके बाजार में भी काफ़ी ज्यादा बदलाव देखने को मिला है। इस ईवी ने शीर्ष 20 शहरों के अलावा अन्य शहरों में भी 49 प्रतिशत से अधिक की बिक्री हासिल की है। उन्होंने कहा कि इसके परिणामस्वरूप ही हमने उन छोटे- छोटे शहरों में भी अपने नेटवर्क का विस्तार करना शुरू किया है.’

कंपनी की ओर से मिली जानकारी के मुताबिक़ इन शहरों में विस्तार करने के साथ ही सर्विस क्षमता भी डेवलप की जा रही हैं. साथ ही उन सर्विस स्टेशनों के लिए इंजीनियरों को भी बेहतर ढंग से प्रशिक्षित किया जा रहा है. इसके अलावा उन्होंने आपनी बातचीत में इस बात का भी भी जिक्र किया है कि कंपनी ग्राहकों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए ईवी शोरूम को देश भर में मौजूदा बिक्री आउटलेट से अलग करने पर भी प्लानिंग कर सकती है।

Latest posts:-

जया सिंह पिछले 3 सालों से पत्रकारिता में हैं। साल 2020 में उन्होंने मीडिया जगत में कदम रखा। इलेक्ट्रॉनिक से लेकर डिजिटल मीडिया का अनुभव रखती हैं। अपने करियर में ऑटो-गैजेट्स आदि पर लेख लिख चुकी हैं। फिलहाल, जया सिंह ऑटो खबरी की ऑटो न्यूज वेब साइट में बतौर लेखक काम कर रही हैं।