350km रेंज वाली Alto electirc के फीचर्स देख, Tata Nexon EV को आया चक्कर…!

alto-ev

Alto EV: Maruti Suzuki अब पूरी तरह से इलेक्ट्रिक कार बाजार में एंट्री करने के लिए तैयार है, इसके लिए कुछ बेहतरीन कारों पर काम चल रही है। अभी तक जिन गाड़ियों का नाम सामने आया है उनमे Alto की चर्चा सबसे अधिक हो रही है, इस गाड़ी के अबतक कई मॉडल लॉन्च हो चुके हैं कुछ आज के समय में बंद भी हो गए हैं। अभी हाल ही में कंपनी ने आल्टो 800 को बंद करने का ऐलान किया था, लेकिन अब ये खबर आ रही है की इसी वेरिएंट को इलेक्ट्रिक बेस पर लॉन्च किया जा सकता है। हालांकि अभी तक कंपनी द्वारा इसकी आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है। लेकिन अभी हम आपको इस कार में आने वाले कुछ बेसिक फीचर्स और स्पेसिफिकेशन के बारे में बताने जा रहे हैं।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, आल्टो इलेक्ट्रिक में कुछ दमदार फीचर्स दिए जा सकते हैं। इस इलेक्ट्रिक कार में ड्यूल एयर बैग, रियर पार्किंग सेंसर, सीट बेल्ट अलर्ट, ओवर स्पीड अलार्म के साथ एंटी लॉक ब्रेकिंग सिस्टम और EBD जैसी सेफ्टी खूबियां मिल सकती हैं, जिनके होने से सफर को पहले के मुकाबले अच्छा और सुरक्षित बनाया जा सकता है। वहीं कार में, पावर विंडो रियर, एबीएस, पावर स्टेरिंग, एयर कंडीशनर, आटोमेटिक क्लाइमेट कंट्रोल जैसी सुविधाएँ भी दी जा सकती हैं।

नई इलेक्ट्रिक alto में भी कम से कम 5 लोगों के बैठने की जगह हो सकती है। वहीं, इसके बैटरी को लेकर कहा जा रहा है कि इसमें 21.2kWh की बैटरी दी जा सकती है जो 6 से 7 घंटे में फुल चार्ज हो सकता है। बता दें, कुछ रिपोर्ट्स में यह दावा किया जा रहा है कि एक बार फुल चार्ज करके इसे 265 किलोमीटर तक चलाया जा सकता है।

ये भी पढ़ें:अब Toyota नहीं, Maruti बेचेगी Innova पहले से कम होगी कीमत!

खबरों की माने तो कंपनी इलेक्ट्रिक alto को 7 लाख रुपये के एक्स शोरुम प्राइस पर लॉन्च कर सकती है। हालांकि राज्यों और शहरों के अनुसार इसके कीमत में बदलाव भी किया जा सकता है। आल्टो इलेक्ट्रिक के आने से टाटा मोटर्स को बड़ा झटका लगने वाला है, क्योंकि अभी के समय में इनके पास ही इलेक्ट्रिक गाड़ियों की सबसे बड़ी रेंज है।

Latest posts:-

रितेश सिंह पिछले 12 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले रितेश इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटो खबरी में बतौर सीनियर एडिटर कार्यरत हैं। नोएडा के UPTU से पढ़ाई के बाद तिरंगा टीवी जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , DW हिन्दी जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस भी कर चुके है। रितेश ऑटो के आलावा दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। इसके आलावा रितेश ने Xs worldwide, expoodle, HCL जैसे कंपनियों के लिए भी काम किया हैं।