Royal Enfield Himlayan ev: इलेक्ट्रिक अवतार में आ रही है रॉयलएनफील्ड, जानिए ऐसे

royal-enfield-himalayan-ev

Royal Enfield Himlayan ev: क्रूजर बाइक सेगमेंट की सबसे बड़ी कंपनी मानी जाने वाली रॉयल एनफील्ड ने मिलान में चल रहे ऑटो शो के दौरान अपने एक मॉडल को पेश करके सभी को हैरान कर दिया। जी हाँ, अभी जो बाइक आप देख रहे हैं इसे देखने पर आपको Royal Enfield Himlayan की याद आने वाली है, लेकिन ICE मॉडल से ये काफी अलग है।

रफ एंड टफ दिखने वाली रॉयल एनफील्ड इलेक्ट्रिक बाइक है। बाइक में गोल्डन अपसाइड डाउन फोर्क सस्पेंशन और गैस चार्ज मोनोशॉक की सुविधा है। ब्रेकिंग के मामले में दोनों टायर्स में डिस्क ब्रेक हैं। बाइक में 21/17 इंच के स्पोक व्हील मिलेंगे। कंपनी आने वाले दिनों में इस बाइक की टेस्टिंग भी करने जा रही है, ताकि किसी भी प्रकार की खामी से बचा जा सके। कई स्टार्ट-अप कंपनियां बाजार में बैटरी से चलने वाली बाइक लेकर आई हैं, लेकिन जब एक बड़ी कंपनी इस सेगमेंट में एंट्री करेगी तो अलग ही रुतबा बनने वाला है।

रॉयल एनफील्ड आज नई हिमालयन 450 लॉन्च करने जा रही है, ये बाइक एडवेंचर टूरर बाइक होने वाली है। वहीं, अगर इलेक्ट्रिक हिमालयन की बात करें तो इसके बारे में अभी तक घोषणा नहीं की गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, रॉयल एनफील्ड की मूल कंपनी आयशर मोटर्स ने इलेक्ट्रिक बाइक की मैन्युफैक्चरिंग के लिए 1,000 करोड़ रुपये का निवेश किया है। जिसके तहत अगले तीन साल में रॉयल एनफील्ड 60,000 इलेक्ट्रिक बाइक का उत्पादन करने वाली है।

ये भी पढ़ें: Yamaha MT-09 SP के खेल ने बिगाड़ दिया स्पोर्ट्स बाइक मार्केट का समीकरण!

रॉयल एनफील्ड की बुलेट को लेकर भी काफी दिनों से अटकलें लगाई जा रही हैं, की इसके भी इलेक्ट्रिक मॉडल को लॉन्च किया जा रहा है। हालांकि इसके बारे में भी कुछ भी समने नहीं आ सका है। आपको बता दें की पिछले दो साल के दौरान भारत में इलेक्ट्रिक बाइक्स को लेकर रूचि तेजी से बढ़ी है, इसी का नतीजा है की इलेक्ट्रिक स्कूटर बनाने वाली कंपनियां बाइक्स पर भी अपने हाथ आजमा रही हैं। हीरो मोटोकॉर्प भी जल्द ही नई इलेक्ट्रिक बाइक लॉन्च कर सकती है, इसके लिए जल्द ही कंपनी अपनी ओर से आधिकारिक ऐलान करने वाली है।

मौजूदा समीकरण की बात करें तो ओला देश की सबसे बड़ी इलेक्ट्रिक दो-पहिया निर्माता कंपनी है। ओला के पास इलेक्ट्रिक स्कूटर है और कंपनी जल्द ही बाइक लॉन्च करने जा रही है। इसी प्लान का विस्तार करते हुए कंपनी अगले साल के अंत तक इलेक्ट्रिक कार भी लॉन्च करने वाली है।

Latest posts:-

आशीष राज पिछले 7 सालों से पत्रकारिता में हैं। मूलरूप से सिवान बिहार के रहने वाले आशीष इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के बाद डिजिटल मीडिया का भी अनुभव रखते हैं। फिलहाल, ऑटेो खबरी में बतौर डेस्क इंचार्ज कार्यरत हैं। नोएडा के ISOMES से पढ़ाई के बाद न्यूज24 जैसे बड़े चैनल से करियर की शुरुआत करते हुए , बीबीसी और फर्स्टपोस्ट जैसे चैनलों के लिए फ्रीलांस कर चुके है। आशीष ऑटो के आलावा राजनीति, देश, दुनिया, बिजनेस, धर्म जैसे बीट पर काम कर चुके हैं। आशीष ने 2020 में बिहार विधानसभा चुनाव को अकेले बाइक से कवर किया हैं।