Electric car service करवाते समय रखें इन बातों का विशेष ध्यान, नहीं तो उठाना पड़ेगा नुकसान

electric-car-service

Electric car service: इलेक्ट्रिक कार को खरीदना और चलाना ही बड़ी बात नहीं है, समय से उसकी सर्विसिंग भी होनी चाहिए। जी हाँ, इस आर्टिकल के माध्यम से इलेक्ट्रिक कार की सर्विसिंग से जुडी कुछ जानकारियां शेयर करने जा रहे हैं, जोकि आने वाले समय में आपको काफी मदद कर सकती हैं और जाहिर है की इससे पैसे और समय दोनों की बचत होगी। चलिए जानते हैं की इलेक्ट्रिक कार की सर्विसिंग के समय किन बातों का ख्याल रखा चाहिए।

समय से करवाएं सर्विस

कभी भी इलेक्ट्रिक कार की सर्विस में देरी नहीं करनी चाहिए, अगर कार की सर्विसिंग का समय हो गया है तो इंतजार न करें। टाइम से सर्विसिंग होने पर कार की क्षमता का सही अनुमान लगाया जा सकता है। अपने नजदीकी सर्विस सेंटर से कार की सर्विस के बारे में समय-समय पर जानकारी अवश्य लेते रहें, नहीं तो कंपनी के कस्टमर सपोर्ट से भी सहायता प्राप्त कर सकते हैं।

बैटरी

किसी भी इलेक्ट्रिक कार का चलना इस बात पर निर्भर करता है की उसकी बैटरी कैसा परफॉर्म कर रही है, बैटरी अगर सही रही तो सफर आराम से तय कर सकते हैं। कार की सर्विसिंग के समय उसकी बैटरी को जरूर चेक करवाएं, अगर उसमें कोई दिक्कत आ रही है तो उसे तुरंत सही करा जा सकता है। मुमकिन हो तो बैटरी को डबल चेक करें।

ये भी पढ़ें: लॉन्च से एक साल पहले ही भारत के लिए रवाना हुए Alto ev के फीचर्स, जानिए कीमत

मोटर

इलेक्ट्रिक कारों में इंजन की जगह मोटर का प्रयोग किया जाता है और सर्विस के समय इसे भी चेक करवाना बेहद अहम है। कार के मोटर का रनिंग टाइम और परफॉरमेंस सर्विस सेंटर पर चेक करा सकते हैं। अगर जरुरत पड़े तो कार के मोटर के साथ-साथ उसके सॉफ्टवेयर को भी अपडेट करा लें, सॉफ्टवेयर अपडेट से परफॉरमेंस में बेहतरी आती है।

बेसिक चेक

बैटरी, मोटर के अलावा इलेक्ट्रिक कार में मिलने वाले सभी पार्ट ICE मॉडल की तरह हो होते हैं, प्रारंभिक तौर पर इन्ह्ने भी चेक करवा लेना चाहिए। इसमें लाइट्स, ड्राइवर केबिन, सेफ्टी फीचर्स जैसी तमाम चीजें शामिल हैं। आपको बता दें की किसी भी पेट्रोल-डीजल से चलने वाली कार के मुकाबले इलेक्ट्रिक कार की सर्विसिंग सस्ती होती है, क्योंकि इसमें मोबिल बदलना नहीं होता है।

Latest posts:-

1 साल से मीडिया क्षेत्र से जुड़े हर्ष सिंह ऑटो खबरी को अपने कार्यों से योगदान दे रहे हैं। जिसमें हर्ष (ऑटो न्यूज़, न्यू लॉन्च, ऑटो रिव्यू, अपकमिंग वाहन, इलेक्ट्रिक गाड़िया, कार/बाइक ऑफर, इत्यादि) बीट पर काम कर रहे हैं। इनके लेखनी को ऑटो खबरी के पाठकों द्वारा काफी पसंद भी किया जाता है। एक छोटे संस्थान से शुरुआत करने वाले हर्ष सिंह अपने करियर में साल 2022 में SN Media ग्रुप से जुड़े। इन्होंने 9 महीनों तक विभिन्न साइटो को अपनी सेवा प्रदान की। अब ऑटो खबरी को योगदान दे रहे हैं।